क्या कभी सोचा है स्कूल की बसों का रंग पीला ही क्यों होता है?

लखनऊ: स्कूल की बसों का रंग पीला ही क्यों होता है? आपने छोटे-बड़े बच्चों को पीले रंग की बस से स्कूल जाते हुए जरूर देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है की स्कूल की बसों का रंग पीला ही क्यों होता है। इनका रंग सफेद, लाल, नीला, या फिर हरा क्यों नहीं होता।

प्रीम कोर्ट ने भी प्राइवेट स्कूलों को यह आदेश दे दिया है। कि स्कूल की बसों का रंग पीला ही होना चाहिए स्कूल की बसों का रंग पीला क्यों होता है? और इसके पीछे क्या रीजन है चलिए आपको बताते हैं। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के स्कूल की बसों का रंग पीला ही होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका यानी किUSA का कानून कहता। कि फ्लैशिंग लाइट और सेफ्टी डिवाइस के साथ-साथ स्कूल की बसों का रंग भी पीला ही होना चाहिए।

साल 1939 में डॉ फ्रेंक ने अमेरिका की बसों के स्टैंडर्ड के इस्टैब्लिशमेंट के लिए एक सेमिनार का अरेंजमेंट किया था। उसमें USA की सभी बसों के लिए एक मानक पीला रंग ही शामिल किया गया था। इस रंग को नेशनल स्कूल बस क्रोम के नाम से भी जाना जाता था। स्टॉपलाइट और स्पॉटलाइट लाल रंग के ही होते हैं कई लोगों का यह मानना है कि लाल रंग ज्यादा ध्यान अट्रैक्ट करता है। जबकि पीला रंग दूसरे रंगों की तुलना में ज्यादा ध्यान अट्रैक्ट करता है।

यहां तक कि आप सीधा देख रहे हैं और कोई पीला ऑब्जेक्ट सामने ना हो कर के साइड में रखा हुआ है। तो उस पीले ऑब्जेक्ट को आसानी से देख सकते हैं। एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने यह पाया की पीले कलर को लाल कलर की तुलना में 1 पॉइंट 2-4 गुना ज्यादा बेहतर देख सकते हैं। अंधेरे में भी पीला रंग आसानी से देखा जा सकता है। वही कोहरे में भी पीले रंग को काफी जल्दी देखा जा सकता है।

भारत के स्कूल बसों की अगर हम बात करें तो साल 2012 में हाईकोर्ट ने स्कूल की बसों को लेकर गाइडलाइन जारी की थी। जिनके अनुसार बसों के अंदर फस्टेड की फैसिलिटी अवेलेबल होनी चाहिए। बस पर स्कूल का नाम और प्रिंसिपल का मोबाइल नंबर लिखा हुआ होना चाहिए। स्कूल बस ड्राइवर का वेरिफिकेशन होना चाहिए। इन सबके अलावा बसों की स्पीड को निर्धारित करते हुए उसमें स्पीड गवर्नर होना चाहिए।

अगर कोई स्कूल बस इन नियमों को फॉलो नहीं करती है। तो आप उसके खिलाफ कम्प्लेन कर सकते हैं तो दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे कि स्कूल की बसों का रंग पीला ही क्यों होता है। सफेद, नीला, हरा या लाल क्यों नहीं होता पीला रंग ज्यादा ध्यान अट्रैक्ट करता है। इसीलिए सभी स्कूल की बसों का रंग पीला है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper