गर्मियों में भी खूब लुभाता है नेवादा

नेवादा हर मौसम में पर्यटकों को लुभाता है। चाहें सर्दी हो या गर्मी, नेवादा के पास अपने यहां आने वालें के लिए पर्याप्त मनोरंजक और लुभावने संसाधन मौजूद हैं। जैसे-जैसे मौसम गर्माता जा रहा है, लोग आदर्श ग्रीष्मकाल का दिवास्वप्न देखने लगते हैं, ऐसे में नेवादा उनके सपनों की उम्मीदें पूरी करने के लिए उपयुक्त स्थान हो सकता है। जो लोग अमेरिका घूमना पसंद करते हैं, वे नेवादा को नहीं चाहेंगे, ऐसा कैसे हो सकता है। इसका कारण भी है। नेवादा हर मौसम में लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है और इसके पास हर मौसम तथा हर तरह का मनोरंजन तथा आकर्षण चाहने वालों के लिए कुछ न कुछ है। गर्मियों में नेवादा में क्या करना है, यह हम आपको बताते हैं।

1. संस्कृति का आनंद लें

ज्यादातर लोगों ने बनिर्ंग मैन के बारे में सुना है, शायद यह यहां का सबसे अद्भुत उत्सव का अनुभव है, लेकिन नेवादा में सिर्फ यही एक अनूठा उत्सव नहीं है। इस राज्य में सभी किस्म के कला-प्रशंसकों के लिए विकल्प हैं, जैसे लेक ताहोइ शेक्सपियर उत्सव, जिसमें जुलाई से अगस्त तक रात में कला-प्रस्तुतियां आयोजित होती हैं और इसमें लेक ताहोइ पृष्ठभूमि के रूप में इस्तेमाल की जाती है। इसके अलावा आप बिना कोई भावी योजना के, लोक कला प्रदर्शनियों में भी जा सकते हैं, जैसे सेवन मैजिक माउंटेन्स, लास वेगास के बाहर ही स्थित विशाल रंगीन शिलाएं, या लास्ट चर्च का अंतरराष्ट्रीय कार फॉरेस्ट, जहां सभी किस्म और आकार की सजी हुई कारें आकाश की तरफ मुंह करके रेगिस्तान में धंसी रहती हैं।

2. भुतिया नगर की यात्रा

चांदी के राज्य के रूप में सराबोर, नेवादा में सैकड़ों भुतिया नगर हैं, जहां सन 1800 के आखिर एवं 1900 ईसवी की शुरूआत के खनन नगर अब भी विद्यमान हैं। वैसे हैलोवीन के दौरान इन नगरों में घूमने का मजा अधिक रहता है, पर वसंत एवं ग्रीष्मकाल में यहां दिन में लंबी सैर करने से यात्री हरेक नगर के अतीत के बारे में जान सकते हैं और यहां के खंडहरों का भ्रमण कर सकते हैं। आप चाहें संभवत: मनुष्यों एवं डायनासोरों के भूतों के नगर बर्लिन की यात्रा करें, या फिर रियोलाइट में खूबसूरत जर्जर ढांचे देखें, आपको उनमें उस स्वर्णिम खनन युग की झलक जरूर मिलेगी।

3. हवा, जमीन, या पानी में भी नजरें डालें

नेवादा के विविधतापूर्ण नजारों में लेक ताहोइ, पर्वतीय रेड रॉक केन्यन और विशाल ब्लैक रॉक डेजर्ट शामिल हैं, जो ग्रीष्मकाल में सभी किस्म की बाहरी गतिविधियों के लिए संपूर्ण भूमि है। अगर आप ऊंचाई से नहीं डरते, तो ग्रैण्ड केन्यन के ऊपर हेलीकॉप्टर की सवारी जरूर करें। जो लोग जमीन की सैर का आनंद लेना चाहें, वे एल्को के पास रूबी माउन्टेन्स का एटीवी टूर जरूर लें। अगर आपको पानी के खेल ज्यादा पसंद हैं, तो 12,000 एकड़ में फैले लाहोन्टन सरोवर पर वाटरस्कीइंग करके आपका सपना पूरा हो सकता है. विकल्पों की कोई कमी नहीं है।

4. अमेरिका की सबसे लंबी सड़क पर ड्राइव करें

1986 में, लाइफ मैग्जीन ने हाइवे 50 की एक भयानक तस्वीर पेश की थी, लेकिन एक सच्चे नेवादा फैशन में, यहां पास और दूर के सड़क-प्रेमी इसे चुनौती के रूप में स्वीकार करते हैं। इस ग्रीष्मकाल में अमेरिका की इस सबसे लंबी सड़क की साहसिक यात्रा करने का बिल्कुल सही समय है, जिसमें सुर-संगीत का शोर भी सड़क के आसपास कोई नहीं सुन पाता। फर्नली से शुरू होकर एली में खत्म होने वाले इस लगभग 300-मील के मार्ग में कई महत्वपूर्ण स्थान हैं, जैसे मिडिलगेट स्टेशन, अगर आप मॉन्स्टर बर्गर की चुनौती स्वीकार करते हैं तो आपके भोजन के लिए यह बिल्कुल सही जगह है। अपनी यात्रा पर नजर रखने के लिए मुफ्त ऑफिशियल बचाव गाइड का अनुरोध करना न भूलें।

5. तारों को निहारें

नेवादा का साफ आसमान और ग्रामीण इलाके रोशनी के प्रदूषण के बिना तारों के नजारे लेने के लिए आदर्श स्थान बन जाता है। ग्रेट बेसिन नेशनल पार्क वार्षिक खगोल उत्सव का आयोजन भी करता है, जहां शौकिया और विशेषज्ञ लोग नक्षत्रों को ढूंढने और आकाशगंगाओं एवं ग्रहों को अपनी आंखों से पहचानने के गुर सीखते हैं। नेवादा में खड़े-खड़े तारों के नजारे लेने को भी बढ़ावा दिया जाता है, और टोनोपा जैसे ग्रामीण इलाके अपनी दुनिया के बाहर देखने का आदर्श स्थान हैं। टोनोपा में जो फ्रील स्पोर्ट्स परिसर में शाम 5 बजे तारों के मुफ्त नजारों वाली रात का मजा लेने के लिए अपनी यात्रा अगस्त के आखिर में करने की योजना बनाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper