गलत साबित हो रही मौसम की भविष्यवाणी

लखनऊ। मानसून की बेरुखी के बीच बुधवार को बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि यह बारिश एक-दो दिन ही रहेगी। उधर मौसम के जानकारों का कहना है कि प्रदेश में मानसून के जल्द ही सक्रिय होने का अनुमान है। बुधवार को राजधानी सहित राज्य के अनेक स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग के तमाम दावों के बाद भी भविष्यवाणियां गलत साबित हो रही हैं।मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को राजधानी में झमाझम बारिश होनी थी, लेकिन 1.45 बजे के करीब ट्रांसगोमती के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी ही हुई। बाकी क्षेत्रों में बादलों की धूप-छांव के बीच दिन भर लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे। राजधानी में बीती रात जबरदस्त उमस भरी गर्मी रही। रात को न्यूनतम पारा 29.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ऊपर था।

पिछले 24 घंटों में राज्य के अनेक मण्डलों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। इस अवधि में हमीरपुर प्रदेश में सबसे गर्म रहा जहां दोपहर को अधिकतम पारा 41.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस ऊपर था। बांदा, इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर, झांसी तथा आगरा मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा रहा। बाकी स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य रहने के बावजूद लोग उमस भरी चिपचिपी गर्मी से परेशान रहे। मंगलवार को कन्नौज के छिबरामऊ में एक सेमी बारिश रिकार्ड की गयी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper