गुणों की खान है सेब, रोजाना एक खाएं फिर देखें कमाल

हर मौसम में बाजार में बिकने वाला सेब गुणों की खान होता है। अगर आप बीमरियों से बचना चाहते हैं तो रोज सुबह उठकर एक सेब खाएं। दरअसल, सेब में आरन, फाइबर और शुगर लेवल कंट्रोल करने की अद्भुत क्षमता होती है। इसके अलावा महिलाओं के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं है। तो फिर देर किस बात की, आज से ही रोज सुबह एक सेब खाना शुरू कर दीजिए।

‘एन एप्पल इन ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे, यह कहावत आपने अक्सर लोगों से सुनी होगी। इस कहावत का मतलब यह है कि अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको रोज एक सेब का सेवन करना चाहिए। यह जुमला ही सेब के गुणों का बखान करता है। दरअसल, सेब आपके पेट के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें वैसे तो फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन इसके साथ-साथ यह आपके पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी एक अहम भूमिका निभाता है। खासतौर से, जिन लोगों को कब्ज आदि की शिकायत होती है, उन्हें तो विशेष रूप से प्रतिदिन एक सेब का सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा यह एनिमिया के रोगियों के लिए भी वरदान है। हमारे देश में अधिकतर लोग एनिमिक हैं। खासतौर से, महिलाओं में आयरन की मात्रा काफी कम पाई जाती है। ऐसे में प्रतिदिन सेब का सेवन करने से उन्हें काफी फायदा होता है, क्योंकि इसमें आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। दूसरी ओर डायबिटीज के रोगियों के लिए भी सेब काफी फायदेमंद होता है। भले ही सेब स्वाद में मीठा हो, लेकिन फिर भी इसे डायबिटीज के रोगियों को खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह रक्त में शुगर लेवल को कंट्रोल करने का माद्दा रखती है।

दांतों को स्वस्थ बनाए : आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सेब दातों को मजबूत बनाता है, लेकिन वास्तव में यह बात सच है। दरअसल, जब आप सेब को चबाकर खाते हैं तो इससे आपके मुंह में लार का उत्पादन तेज होता है। इतना ही नहीं, यह बैक्टीरिया को कम करके दांतों को भी नुकसान पहुंचाने से बचाता है।

वेट लॉस करे : आजकल जिसे देखो, अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित रहता है। ऐसे लोगों को अपनी डाइट में सेब को अवश्य शामिल करना चाहिए। बहुत से रिसर्च और स्टडी इस ओर इशारा करती हैं कि सेब के सेवन से काफी हद तक वजन कम किया जा सकता है। ऐसा उसमें मौजूद फाइबर के कारण होता है। जब आप सेब का सेवन करते हैं तो आपको काफी देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है और आप अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बच जाते हैं। इससे आपका वजन घटने लगता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper