ग्वाटेमाला ज्वालामुखी विस्फोट: मृतकों की संख्या बढ़कर 69 हुई

ग्वाटेमाला सिटी: ग्वाटेमाला के अत्यधिक सक्रिय ज्वालामुखी फ्यूगो के फटने की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 69 हो गई जबकि इससे 10 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। सीएनएन ने सोमवार देर रात ग्वाटेमाला के इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंसेज के हवाले से बताया कि रविवार को ज्वालामुखी विस्फोट के बाद इससे निकला काला धुआं आसमान में लगभग 6 मील तक गया। अभी तक 16 मृतकों की पहचान की गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 12 बच्चों सहित 15 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें से कुछ गंभीर रूप से झुलसे हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि ज्वालामुखी की राख और धुआं 12 मील के दायरे तक फैल गया है। राष्ट्रपति जिमी मोरालेस ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है।

ग्वाटेमाला में रविवार को हुए ज्वालामुखी विस्फोट के बाद लापता लोगों की तलाश में सैनिक भी मदद कर रहे हैं। नेशनल कॉऑर्डिनेशन फॉर डिजास्टर रिडक्शन ऑफ ग्वाटेमाला (कॉनरेड) ने सोमवार को मृतकों की संख्या 62 से बढ़कर 69 हो गई। कई शवों को लावा के मलबे से बाहर निकालने के बाद यह इजाफा हुआ है। कॉनरेड ने यह भी कहा कि अब तक 3,100 लोगों को बचाया गया है, 1,711 लोगों को अस्थाई पनागहगारों में आश्रय दिया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...

लखनऊ ट्रिब्यून

Vineet Kumar Verma

E-Paper