घरेलू उपचार: अगर आपके दांत तंबाकू गुटका खाने की वजह से हो गए हैं पीले तो करें ये आसान उपाय

मोतियों जैसे चमकते सफेद दांत आपकी सुंदरता और व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं। दिन में दो बार ब्रश और उचित साफ-सफाई से दांत मोतियों से चमकदार और मजबूत बने रहते हैं। दिन में दो बार ब्रश और उचित साफ-सफाई से दांत मोतियों से चमकदार और मजबूत बने रहते हैं। गुटका, पान, तंबाकू, सिगरेट, शराब आदि दांतों की चमक तो समाप्त कर ही देते हैं, इनकी जड़ों को भी कमजोर करते हैं।

आपके चेहरे की खूबसूरती सिर्फ आपकी आंखें या आपके होेंठ ही बयां नहीं करते हैं। आपके चेहरे और मुस्कान को सुंदर बनाते हैं आपके चमचमाते मोती जैसे दांत। दांतों का पीलापन इसी खूबसूरती पर ग्रहण लगा सकता है। इसलिए चेहरे के साथ ही अपनी मुस्कान को भी तरोताजा रखने के लिए अपने दांतों की सफाई और चमक का ख्याल रखना भी जरूरी है।

अगर आप प्राकृतिक तरीके से अपने दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो फिर जली हुई लकड़ी के कोयले को बारीक पीसकर उससे अपनी उंगलियों की मदद से दांतों पर मसाज करें। दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए यह बहुत ही कारगर नुस्खा है। पीले दांतों को सफेद करने के लिए आप रसोई में रखी हींग का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना बस यह है कि हींग पाउडर को पानी में उबा कर ठंड़ा कर लें। अब दिन में दो बार इससे कुल्ला करें। यह नुस्खा दांत के दर्द को भी कम करता है।

नमक से दांत साफ करने का नुस्खा बहुत पुराना है। नमक में 2-3 बूंद सरसों का तेल मिलाकर दांत साफ करने से पीलापन दूर हो जाता है और दांत चमकने लगते हैं। नींबू के छिलके में एक चुटकी सेंधा नमक लगाकर उससे दांतों को रगड़े इससे दांतों के धब्बे चले जाते हैं। नीबू में विटामिन सी होता है और नमक आयुर्वेद के अनुसार गंदगी को साफ करता है इसलिए यह दांतों के लिए अद्भुत मंजन है। इससे पीले दांत सफेद हो जाते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper