घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके

आज के दौर जितना पैसा कमाओ उतना काम है बड़े तो बड़े आज कल के बच्चो के शोक भी इतने बड़ गए है की उनके खर्चे बड़ो से ज्यादा होने लगे है.स्टूडेंट को आये दिन पेसो की जरुरत पड़ती रहती है. खास कर उन्हें जो अपने घर से दूर रहते है और पढ़ाई करते है. लेकिन उनके माता पिता उनकी आवश्यकता अनुसार ही उन्हें पैसे देते है जो उन्हें कम पढ़ते है.

आज हम स्टूडेंट के साथ आपको भी Internet के माध्यम से पैसा कमाने के नायब तरीके बताने जा रहे है जिनकी सहायता से आप घर बैठे बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते है. Online Paise कमाने के बहुत से तरीके है जिनकी सहायता से आप पैसे कमा सकते है कुछ ऐसा ही एक विकल्प ब्लॉगिंग है.

ब्लॉगिंग : यदि आपको लिखने का शोक है तो आपके लिए Blogging सबसे बेस्ट ऑप्शन है. आप ब्लॉगिंग कर अपनी जरुरत अनुसार पैसे कमा सकते है. ब्लॉगिंग के लिए सबसे पहले आप अपने टॉपिक्स तैयार कर लीजिये. फिर उन Topics पर लिखना चालू कर दीजिये. लेकिन एक बात का खास ध्यान रहे की आप जिन टॉपिक्स पर ब्लॉगिंग कर रहे है वह लोगो के काम का भी होना चाहिए नहीं तो आपकी मेहनत किसी काम की नहीं रहेंगी.

 

ऑनलाइन ट्रेनिंग : कई व्यक्तियो को पढ़ने लिखने के साथ पढ़ने का भी शोक रहता है, ऐसे व्यक्तियों के लिए यह ऑप्शन सबसे बढ़िया है. आप घर बैठे बड़ी आसानी के साथ किसी को भी पड़ा सकते है साथ ही Online training भी दे सकते है.

सेवा दे कर : पैसा कमाना कोई मुश्किल काम नहीं सिर्फ आपमें हुनर होना चाहिए की आप किस तरह सामने वाले अपने काम से इम्प्रेस कर उसकी जेब से पैसा निकलवाते हो. आप दुसरो के Business में हाथ डाल कर अपना टेलेंट दिखा सकते हो.

फ़ालतू प्रोडक्ट बेचे : Internet पर बहुत सी ऐसी साइड है जहा पर हमारी बेजरूरती चीजों को बेच सकते है जिसका उदाहरण OLX और उसी की तरह अन्य कई साइड है. जहा पर आप बेकार चीजों को बेच कर पैसे कमा सकते है.

जैसा मैंने पहले ही कहा कि आप अपने टैलेंट को फ्री में मत बेचे। आपके बहुत सी बेकार चीज़ें होंगी, जो अब यूज़ की नहीं हैं, जैसे – खिलौने, कपड़े, मूवी, डीवीडी, किताबें और ऐसा ही कुछ। आप ऐसी चीज़ों की अच्छी अच्छी फोटो खींचें और OLX जैसी साइटों पर बेंच दीजिए। इस तरह आप फ़ालतू चीज़ें बेंचकर पैसे कमा सकते है।

सर्वे : जितना समय आप वीडियो गेम में या फिर किसी फालतू काम में लगाते है उतना समय आप ऑनलाइन सर्वे में लगाए तो आप अपनी पॉकेट मणि के बराबर तो पैसा कमा ही सकते है.

नोट्स बेचकर : यदि आप अपने पुराने नोट्स को बेचना चाहते है तो आप Online अपने नोट्स बेच कर पैसा कमा सकते है, लेकिन एक बार का ध्यान रहए की जब आप अपने नोट्स अपलोड करेंगे तब आपको किसी तरह का कोई Payment नहीं होगा लेकिन जैसे ही आपके द्वारा अपलोड नोट्स को कोई डाउनलोड करेंगे तो आपको पैसे मिल जायेंगे.

राइटिंग : कई बार व्यक्ति अपनी पर्सनल साइड नहीं बना सकता लेकिन वह Writing से तो पैसा कमा सकता है. राइटिंग से दुनिया भर में कई व्यक्ति ऑनलाइन पैसे कमा रहे है.

फ़ोटो बेचे : कई बार आप फोटो खींच कर फेक भी देते है लेकिन आप इस बात से अनजान है की इंटरनेट पर फोटो भी बिकती है. जी हां यदि आपको फोटोग्राफी का शोक है तो आप बड़ी आसानी के साथ फोटोग्राफी से पैसे कमा सकते है.

YouTube : अधिकतर व्यक्ति ऐसे होते है जिन्हे पड़ने के बजाये वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते है. यूटयूब पर आप जरूरत अनुसार वीडियो अपलोड कर पैसे कमा सकते है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper