घर में लगे वाश बेसिन्स और नाले अगर हो जाएँ चोक ,तो इस आसान तरीके से चुटकियों में हो जायेगा साफ

घर के किचेन में लगे सिंक और वाश बेसिन के पाइप , कुछ समय बाद अक्सर गंदगी इकट्ठा होने की वजह से ,चोक हो जाते है ।जिससे इसमें पानी रुक रुक कर जाता है ।साथ ही इनके पाइप में कचरा जमे रहने से बदबू भी आने लगती है ।
इन पाइप को खोल कर साफ़ करना एक समय खपाऊ और गंदगी भरा काम होता है ।या फिर इसके लिए किसी प्लम्बर को बुलाना पड़ता है ।मगर इसका एक आसान विकल्प भी है।आइये आज हम एक ऐसे ही आसान घरेलु उपाय के बारे में बताते है , जिसके प्रयोग से आप बिना गंदगी फैलाये सिंक और वाश बेसिन के कचरा फंसे पाइप को आसानी से साफ़ कर सकते है ।

घर/किचन में उपलब्ध सफाई करने वाली चीजें एकत्र करें:

 

  • बाज़ार से बंद नाली खोलने वाला उत्पाद (drain opener) खरीदने की जगह आप उसे घर में बना सकते हैं। जो हम आपको यहाँ बताने जा रहे है..
  • सिरका (वाइट या ऐप्पल साइडर विनेगर white or apple cider vinegar) एक अम्लीय पदार्थ है जो झागदार अभिक्रिया उत्पन्न करता है।
  • सिरके के समान निम्बू का रस भी एसिडिक होता है। उसकी खुशबू ताज़गी देती है। उससे रसोईघर की सिंक्स की बंद नालियों को साफ कर सकते हैं।
  • बेकिंग सोडा को प्रायः मल्टी-पर्पज सफाई करने की चीज जैसे इस्तेमाल करते हैं।
  • नमक बाधा डालने वाले पदार्थ को हटाने में मदद करेगा।
  • बोरेक्स को प्रायः मल्टी-पर्पज सफाई करने वाली चीज जैसे उपयोग करते हैं।

 

इन सभी चीजों के इस्तेमाल से आप अपने किचन के सिंक और बंद पाइप्स नाली आदि की सफाई कर सकते है वो भी एक मामूली से खर्च में क्योंकि ये सारे समान प्रायः आपको आपके घर में ही मिल जाते है |वैसे आज हम आपको जो तरीका बताने वाले है उसके लिए आपको तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी जिसमे पहला है बेकिंग सोडा ,दूसरा है सिरका और तीसरा है गर्म पानी |आइये हम आपको अब वो तरीका बताते है जिससे बहुत ही कम समय में आपका सिंक साफ हो जायेगा और बदबू भी दूर हो जाएगी |

इस तरीके को करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी नाली में या किचन की सिंक जो जाम हो गयी हो उसमे  1/2 कप बेकिंग सोडा  डालना है और इस बेकिंग सोडा को लगभग पांच मिनट तक छोड़ दें इसके बाद नाली के नीचे 1/2 कप सफेद सिरका डाले |आपको बता दे बेकिंग सोडा और सफेद सिरका रासायनिक रूप से प्रतिक्रिया करेगा, फोम का कारण बनता है। यह प्रतिक्रिया सामान्य और पूरी तरह से सुरक्षित है। फोमिंग संयोजन को 15 मिनट के लिए अपनी नाली में बैठने दें।

इस प्रक्रिया को अपनाने के  तुरंत बाद ही आपके सिंक में जमा सारा मैल कट जाएगा और पाइप या नाली में जमा सारी गंदगी, फंगस आदि कटकर निकल जाएगी। ऐसा रात के समय करें ताकि सारी रात वह मिश्रण नाली में पड़ा रहें और सारी गंदगी धीरे-धीरे कट जाएं। बाद में पानी डालकर साफ कर दें। गर्म पानी डालें तो ज्‍यादा बेहतर होगा। आप चाहें तो ऐसा भी कर सकते है कि पहले बेकिंग सोडा डाल दें और बाद में सिरका डाल दें।

सिंक और वाश बेसिन के पाइप की सफाई का यह एक बहुत कारगर घरेलु उपाय है ।इस तरीके को आप 15 दिन में एक बार अपनाये और बंद पाइप की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाये ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper