घी अच्छा या मक्खन? जानिए ये जरूरी बातें…

घी मक्खन का एक सह-उत्पाद है. लेकिन स्वाद के लिए हम अक्सर भोजन में घी का इस्तेमाल करते हैं और इसके फायदे के बारे में हम अनजान ही होंगे. अगर घी को सही मात्रा में अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो यह आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद गुणकारी साबित हो सकता है. साथ ही वजन कम करने में भी यह मददगार है. और घी खाने से इम्‍यूनिटी बढ़ती है आइए जानते हैं मक्खन और घी में से किसका इस्तेमाल सेहत के लिए ज्यादा सही है.

घी में वसा की छोटी श्रृंखला उपस्थित होती है और मक्खन के विपरीत घी एक क्षारीय आहार होता है. इससे आंतों में स्वास्थ्यवर्धक बैक्टीरिया बढ़ते हैं. घी खाने से आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं. इससे आपके शरीर के पाचन तंत्र को बड़ी मदद मिलती है. एवं यह आंत की दीवार मजबूत करता है.

जो लोग अन्य दुग्ध उत्पाद का सेवन नहीं कर सकते हैं, वे आराम से घी का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि घी में ना तो लैक्टोज होता है और ना ही कैसीन. मक्खन में पाए जाने वाले ये दोनों पदार्थ घी बनाए जाने की प्रक्रिया में निकल जाते हैं. घी इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें सीएलए (कॉन्जुगेटेड लिनोइक एसिड) मौजूद होता है. यह एक फैटी एसिड होता है जो कैंसर से लड़ने और वजन घटाने में मदद करता है. अगर आपके शरीर में फैट जल्‍दी इकट्ठा होने लगता तो घी मददगार हो सकता है. और घी में हेल्‍दी फैट होता है

यह विटामिन A और E जैसे विटामिन्स का बहुत अच्छा स्त्रोत है. घी वसा में घुलनशील विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है कई स्टडीज से पता चला है कि घी की जगह बटर का इस्तेमाल करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...

लखनऊ ट्रिब्यून

Vineet Kumar Verma

E-Paper