चश्मे के शीशे पर आई स्क्रैच को कैसे करें दूर

जो लोग चश्में पहनते हैं उनका लुक तो बदल ही जाता है लेकिन इसके साथ ही उन्हें और भी कई समस्याएं होती हैं जैसे चश्मे के शीशे पर स्क्रैच पड़ जाना। इसके कारण आपको साफ दिखता भी नहीं और इससे आपके चश्मे भी खराब लगते हैं। चश्मे महंगे होते हैं और लेंस और अधिक महंगे। इन्हें हर रोज नहीं बनवाया जा सकता है।

इसलिए अगर आपके चश्मे पर स्क्रैच पड़ गया है तो आप नया चश्मा खरीदने की बजाय इसे साफ कर ले और अपने पुराने चश्मे को नया बना लें। इसके लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। आइए जानते हैं आप किन आसान तरीकों से चश्मे के शीशे पर आई स्क्रैच को दूर कर सकते हैं।

बेबी शैंपू
एक बूंद बैबी शैंपू लेकर एक सूती कपड़े की मदद से इसे अपने चश्मे पर पड़े स्क्रैच पर रब करें। इस शैंपू में केमिकल नहीं होता है और केमिकल फ्री साबुन लेंस को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। साथ ही शीशे पर से स्क्रैच दूर हो जाते हैं।

एल्कोहल
आप अपने चश्मे को साफ करने के लिए आप एल्कोहल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक माइक्रोफाइबर कपड़े या सूती कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। एल्कोहल की कुछ बूंदे लेकर कपड़े पर लेकर इनसे आप अपने चश्मों को रब करें। इससे आपके शीशे साफ हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा और पानी
एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिलाएं। इस पेस्ट से अपने चश्मे के पूरे शीशे पर एक अंगुली से मालिश करें। हल्के हाथ से इसे रब करते रहे। 2-3 मिनट बाद चश्मे को पानी से धो लें।

सफेद सिरका
आपके आईवियर को साफ करने के लिए किचन में मौजूद व्हाइट विनेगर या सफेद सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं। सफेद सिरका में थोड़ा बेकिंग सोडा मिला लें। इससे चश्में को रब करें और स्क्रैच से निजात पाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper