चेहरे पर खुशी की चमक

मुस्कुराहट सिर्फ चेहरे के भाव को प्रदर्शित नहीं करती, बल्कि दिल के उस कोने के भी दर्शन कराती है, जहां ढेर सारी खुशियां छिपी होती हैं। जब हम हंसते हैं तो दिमाग में ऐसे हार्माेन का स्राव होता है, जो खुशी का अहसास कराने के साथ ही तनाव को भी कम करते हैं। इसलिए उन चीजों को तलाशें जो आपको खुश रखें। आप जितना खुश रहेंगी उतना ही तनाव से दूर रहेंगी। अच्छा काम करें प्रतिदिन कोई न कोई ऐसा एक काम जरूर करें, जो आपके साथ ही अन्य लोगों के चेहरे पर भी मुस्कान ले आए।

उदाहरण के तौर पर घर में किसी की पसंद का खाना बनाना, किसी की पसंद का संगीत सुनाना, कार्यालय में अपने सहकर्मी की कार्य में मदद करना या रेस्त्रां में वेटर को टिप देना आदि ऐसे अनेक कार्य हैं, जिन्हें आप आसानी से कर सकती हैं। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार दूसरों के चेहरे पर बिखेरी गई मुस्कान स्वयं के मन में भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। रहें अपनों के साथ कई शोधों और अध्ययनों से यह बात प्रमाणित हो चुकी है कि अपने करीबियों और प्रिय लोगों के साथ बैठकर समय बिताने से इंसान स्वस्थ रहने के साथ ही खुश भी रहता है।

इसलिए ऐसे लोगों के साथ रहें, जो आपको समझने के साथ ही हंसमुख स्वभाव के हों। पालें पालतू अगर घर में किसी को एलर्जी संबंधी समस्या नहीं है तो कोई पालतू पाल सकती हैं। पालतू से मिलने वाला प्यार इंसान से मिलने वाले प्यार से कम नहीं होता। पालतू के साथ समय बिताने पर आपका मूड अच्छा रहता है और आप ऊर्जावान बनी रहती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper