जबरदस्त है इन 2 भारतीय बाइक्स का माइलेज, विदेशों में भी नहीं है इनकी टेक्नोलॉजी का कोई मुकाबला

भारत सरकार अभी पेट्रोल के बढ़ते हुए दामों से परेशान है जब पेट्रोल के दाम बढ़ते हैं तो आम आदमी वाहनों का इस्तेमाल करने में कतराता है. पर आज हम आपको ऐसी 2 मोटरसाइकिल के बारे में बताएंगे जिनके सामने विदेशों की अच्छी-अच्छी टेक्नोलॉजी ने घुटने टेक दिए हैं. इन मोटरसाइकिल का माइलेज आपको चौंका देगा.

बाजार में कम कीमत में मिलने वाली यह बाइक्स भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली मोटरसाइकिल में अपना नाम शुमार करवाए हुए हैं. यह मोटरसाइकिल माइलेज देने के साथ-साथ कई अन्य फीचर्स से भी लैस है तो आइए जानते हैं पूरी खबर.

बजाज प्लेटिना ( Bajaj Platina ) -: भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली इस सस्ती बाइक को आम आदमी सबसे ज्यादा खरीदता है. इस बाइक का माइलेज सबको चौंका देता है.

इंजन और पावर

यह बाइक सस्ती होने के साथ-साथ जबरदस्त इंजन और पावर से लेश है.इस बाइक में 102 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगा हुआ है जो 8.1 बीएचपी की पावर और 8.6 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है.

एक प्रेम-कहानी का अंत, लोगों की आंखों में आ गया पानी

माइलेज और फीचर्स

माइलेज के मामले में ये बाइक भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक मानी जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी पर यह बाइक 1 लीटर पेट्रोल में 90 किलोमीटर का सफर तय कर देती है. माइलेज के साथ साथ इसमें सेल्फ स्टार्ट, स्पीडोमीटर, ड्रम ब्रैक और एलॉय व्हील जैसे कई जबरदस्त फीचर्स दिए गए हैं.

कीमत

इतना अच्छा माइलेज और फीचर्स देने के बाद इसकी सस्ती कीमत सबको हैरान कर देती है. आम आदमी इस बाइक को आसानी से खरीद सकता है क्योंकि इसकी कीमत एक्स शोरूम में मात्र 47789 रुपए हैं.

टीवीएस स्पोर्ट ( tvs sport ) -: TVS की स्पोर्ट लुक वाली ये बाइक माइलेज और कम कीमत में दुनिया की सबसे बेहतरीन बाइक मानी जाती है. भारत में इस बाइक को खूब खरीदा जाता है.

इंजन और पावर

TVS की इस जबरदस्त बाइक के इंजन और पावर की बात की जाए तो इसमें 99.7 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है जो 7.30 बीएचपी की पावर और 7.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है.

फीचर्स और माइलेज

TVS की यह बाइक जबरदस्त पावर और इंजन के साथ-साथ 1 लीटर पेट्रोल में 95 किलोमीटर तक दौड़ती है. यह बाइक माइलेज पावर के अलावा सेल्फ स्टार्ट, 10 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक, ड्रम ब्रेक और 4 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स जैसे जबरदस्त फीचर से भी लैस है.

कीमत

इतना अच्छा माइलेज और फीचर्स देने के बाद भी यह बाइक एक्स शोरूम में मात्र 41,905 रुपये से 49,618 रुपये तक मिलती है.जिसे आम आदमी और निम्न वर्ग आसानी से खरीद सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper