जल्द 100 रुपए लीटर में मिलेगा पेट्रोल, जो 60 साल में नहीं हुआ वह 5 साल में हुआ

नई दिल्ली: पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में रोजाना वृद्धि हो रही है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जिस तरह से कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं। रुपए के रेट डॉलर के मुकाबले कम हो रहे हैं। उसको देखते हुए वित्तीय विशेषज्ञों का मानना है, कि जल्द ही पेट्रोल 100 रुपए और डीजल 90 से ऊपर पहुंचने की स्थिति में पहुंच गया है।

विशेषज्ञों के अनुसार आपूर्ति घटने से पेट्रोल की कीमतें बहुत जल्द 100 रुपए प्रति लीटर के स्तर को छू लेंगे वर्तमान में 92 रुपए लीटर पेट्रोल देश के कई हिस्सों में बिक रहा है। भारत सरकार आयात घटाने के लिए कड़े निर्णय करने जा रही है। जिसके कारण कच्चे तेल की आवक कम होगी। वहीं ओपेक देशों ने कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने से मना कर दिया है। जिसके कारण सट्टे बाजार में कच्चे तेल की मांग तेजी के कारण काफी बढ़ गई है। यदि यही स्थिति बनी रही तो अगले माह पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ज्यादा चली जाएं तो इसमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

यूपीए सरकार के समय कच्चे तेल के दाम 124 डालर प्रति बैरल तक पहुंच गए थे उसके बाद भी मनमोहन सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नियंत्रित रखने का भरसक प्रयास किया था। वर्तमान एनडीए सरकार ने पेट्रोल और डीजल की बढ़ती हुई कीमतों को नियंत्रित करने के स्थान पर अंतरराष्ट्रीय कारणों को जिम्मेदार बताते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया है। जिसके कारण 60 साल में जो कभी नहीं हुआ, वह इन 5 वर्षों में पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि के रूप में आम पब्लिक को देखने को मिल रहा है।

मजदूर और गरीब परेशान

पेट्रोल के सबसे बड़े ग्राहक इस समय करोड़ों मजदूर और छोटे छोटे नौकरी पेशा लोग हैं। जो दो पहिया वाहन में पैट्रोल भरवा कर अपने घर से कार्यस्थल तक जाते हैं। इसी तरह डीजल का सबसे ज्यादा उपयोग कृषि कार्यों में होता है। डीजल एवं पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से निम्न एवं मध्यम वर्ग बहुत ज्यादा परेशान है।

नवंबर से स्थिति और विकराल होगी

ईरान पर अमेरिका द्वारा लगाया गया प्रतिबंध 4 नवंबर से प्रभावी हो जाएगा इसके बाद भारत में इसका सबसे ज्यादा असर होगा भारत सबसे ज्यादा कच्चा तेल ईरान से आयात करता है। अमेरिका के प्रतिबंधों के कारण भारत को सबसे ज्यादा असर पड़ेगा यदि वर्तमान में जो स्थितियां हैं। नवंबर माह तक यदि यही स्थितियां बनी रहीं तो पेट्रोल और डीजल की कमी भी होगी, और पेट्रोल डीजल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर भी जाना तय माना जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper