जानिए, कैसे बढ़ाएं अपने कम्प्यूटर की स्पीड – सिर्फ 4 स्टेप में

आमतौर पर कम्प्यूटर इस्तेमाल करने वाले, और खासतौर पर इंटरनेट सर्फिंग करने वाले हर शख्स को कुछ समय बाद लगने लगता है कि उसका सिस्टम उस स्पीड से काम नहीं कर रहा है, जिस स्पीड से पहले किया करता था. कभी-कभी यह इंटरनेट कनेक्टिविटी में कुछ गड़बड़ होने की वजह से होता है, लेकिन अक्सर इसकी वजह कम्प्यूटर खुद ही होता है.

लेकिन इसके लिए भी कम्प्यूटर इस्तेमाल करने वाले अक्सर इंजीनियरों या मैकेनिकों के पास ही चक्कर काटते रह जाते हैं, और कुछ ही समय बाद कम्प्यूटर वैसे का वैसा बर्ताव करने लगता है. सो आइए, आज हम आपको बताते हैं ऐसी तरकीबें, जिनसे आप किसी इंजीनियर के पास जाए बिना अपने कम्प्यूटर, और इंटरनेट ब्राउज़िंग की स्पीड को बढ़िया रख सकते हैं.

इसके बाद C: ड्राइव में ही मौजूद Users फोल्डर में पहुंचिए, अपने लॉगिन का फोल्डर खोलिए, और Appdata फोल्डर तलाश कीजिए.
सबसे पहले My Computer खोलिए, उसमें C: ड्राइव में जाइए, Windows का फोल्डर खोलिए, उसमें Temp फोल्डर के भीतर जाकर वहां मौजूद सभी फाइलों को डिलीट कर दीजिए.
हो सकता है, यह फोल्डर आपको नहीं दिख रहा हो, तो उसके लिए पहले आपको अपने Windows एक्सप्लोरर के टॉप पर मौजूद विकल्पों में से Change Folder and Search Option को चुनना होगा, और उसमें View टैब के तहत मौजूद Show Hidden Files, Folders and drives को चेक करना होगा. अब OK दबाइए, और फिर Appdata फोल्डर खोलकर Local फोल्डर के भीतर मौजूद Temp फोल्डर को खाली कर दीजिए.
यह प्रक्रिया हफ्ते में कम से कम एक बार ज़रूर अपनाएं, लेकिन अगर कम्प्यूटर ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी फ्रीक्वेंसी बढ़ा भी सकते हैं.

अब आप अपने ब्राउज़र (फायरफॉक्स, क्रोम या इंटरनेट एक्सप्लोरर) की सेटिंग खोलिए, और प्राइवेसी टैब में मौजूद विकल्पों में से Clear Recent History को सेलेक्ट कर लीजिए. इससे आपके ब्राउज़र की स्पीड निश्चित रूप से बेहतर हो जाएगी, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि यह हमेशा अपने आप होता रहे, तो इसके लिए Never Remember History को विकल्प भी चुन सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper