जानिए क्यों बढ़ती है पेट की चर्बी, क्या है मुख्य वजह

हम सभी को अच्छा दिखना बहुत पसंद है पर पेट की चर्बी हमारी खूबसूरती को काम कर देती है , यह समस्या महिलाओ में ज़्यदातर देखी जाती है . हलाकि की पेट की चर्बी की समस्या आज कल आम हो गयी है और हर उम्र के लोगो में यह समस्या पायी जाती है . भारत में 76 % जनसँख्या मोटापे से ग्रस्त है . पेट की चर्बी का मुख्य कारण हैं –

तनाव

तनाव लेने से हमारे शरीर में कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन रिलीज़ होता है जिसमे कारण हमारे पेट के आस पास चर्बी बढ़ने लगती है . रोज़ मर्रा की ज़िन्दगी में लोगो को कई तरह के तनाव होते है जिससे यह समस्या आम हो गयी है . पामेला पिके , एम् डी, बॉडी फॉर लाइफ फॉर वीमेन की लेखक कहती हैं की अगर आप अच्छा खाते है और व्यायाम भी करते हैं तब भी तनाव की वजह से आपका वजन कम नहीं होगा जिसके कारण हृदय रोग , कैंसर जैसी और समस्याएं होती हैं .

धूम्रापान और शराब

यूनिवर्सिटी ऑफ़ ग्लासगो के वैज्ञानिको ने अपने शोध में ये कहा है की धूम्रपान से आपके सारी बॉडी का का वजन आपके पेट में आके जमा हो जाता है जिसके कारण पेट की चर्बी की समस्या होती है . जीतते भी लोग धूम्रपान और शराब के आदि हैं उनमे यह समस्या ज्यादा देखी गयी है.

ख़राब खान पान

लोगो का बदलता खान पान पेट की चर्बी को बढ़ावा देता है . आज कल लोगो के खाने में पौष्टिक आहार कम फ़ास्ट फ़ूड और तेल में ताली चीज़े ज्यादा होती हैं जिसके कारण पेट की चर्बी होना आम है . रोज़ ऐसी चीज़े खाना लोगो को पसंद तो है पर वो ये भूल जाते हैं की उनका खाना ही उनके शरीर को बिगड़ रहा है .

नींद पूरी न होना

बहुत से डाक्टरों का ये मन्ना है की आज कल रोज़ मर्रा की ज़िन्दगी में लोग अपनी नींद नई पूरी कर पाते जिसकी वजह से दिन पर दिन मोटापे की समस्या लोगो में बढ़ती जा रही है . हमारा शरीर एक मशीन की तरह होता है जिसे आराम की जरूरत भी पड़ती है . हर इंसान को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरुरी है जिससे हमारा दिमाग तनाव मुक्त रहता है और हमारा शरीर फ्रेश महसूस करता है . अगर वजन काम करना है तो नींद पूरी करना भी जरुरी है .

बहुत से लोग पेट की चर्बी कम करने के लिए जिम जाते हैं कुछ लोग दवाइयां खाते हैं जिसमे वो हज़ारो रूपए खर्च कर देते हैं पर एक शोध में यह पाया गया है की 30 मिनट रोज़ाना तेज़ चलने से आप अपनी पेट की चर्बी कम कर सकते हैं . हफ्ते में मात्र 5 दिन की तेज़ वाक आपके पेट की चर्बी को काम करने में आपकी काफी मदद कर सकती है. नूट्रीस्ट्रेटेजी के अनुसार अगर आपका वज़न 155 पाउंड हैं तो आपके लिए 30 मिनट की तेज़ वाक आपकी 134 कैलोरीज़ कम कर सकती है .

डॉक्टरों का मानना है कि वाक हमारे दैनिक क्रिया में शामिल होना चाहिए जिससे हमारा शरीर फैट रिलीज़ होता है जिसके कारण शरीर में जमी हुयी चर्बी काम होती है . रोज़ की वाक से आपको कई और अलग फायदे भी होते है जैसे रोज़ की वाक हृदय रोग की समस्या में भी मदद करती है हमारा रक्त चाप अच्छा रखती है और मधुमय होने की सम्भावना भी कम करती है . रोज़ की वाक के साथ हमे हमारा खान पान भी सही करना चाहिए पौष्टिक आहार लेना चाहिए और तली भुनी चीज़ो से दूर रहना चाहिए क्यूंकि हमारा खाना ही हमारी सेहत तय करता है .

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper