जानिए पूरे भारत के मौसम का हाल

लखनऊ: आज से एक नया प०वि० उत्तर भारत को प्रभावित कर रहा है। और इसकी हवाओ से प्रेरित परिसंचरण क्षेत्र उत्तर पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे हरियाणा, पंजाब व पाकिस्तान पर बना हुआ है।मॉनसूनी ट्रफ बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, हिसार, भिवानी, नारनोल, पलवल, मथुरा, अलीगढ़, कानपुर होते हुए हिमालय के तलहटी इलाको में बनी हुई है।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र कल विकसित हो जाएगा। कल जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। सम्पूर्ण पंजाब में बारिश में कमी आएगी। लेकिन दक्षिण पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। तो शेष पंजाब में हल्की बारिश मेघगर्जन के साथ हो सकती है।

उत्तरी हरियाणा में भी बारिश कम हो जाएगी। लेकिन पश्चिमी व दक्षिण हरियाणा में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी। दिल्ली में भी हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। उत्तर-पुर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण पुर्वी राजस्थान में मेघगर्जन के साथ बूंदाबांदी शुरू हो जाएगी। पश्चिमी राजस्थान में बादल छाए रह सकते हैं। और तेज़ आँधी जारी रहेगी।

सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होगी। लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के दौर भी देखे जाएगे। बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश जारी रहेगी।छत्तीसगढ़ व ओड़िशा में भी बारिश बढ़ेगी। अनेको जगहो पर मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश दर्ज की जाएगी। पुर्वी मध्यप्रदेश में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी।

पूर्वी मप्र में हल्की से मध्यम बारिश होगी तो पश्चिमी मप्र में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी शुरू हो जाएगी।गुजरात मे बादल छाए रहेगे। उत्तर पुर्वी गुजरात मे हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। तो दक्षिण पुर्वी तटीय गुजरात मे हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। शेष गुजरात मे कोई ख़ास मौसमी गतिविधियां नही होंगी।

तटीय महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र व मराठवाड़ा में हल्की बारिश व विदर्भ में बूंदाबांदी होगी। तेलंगाना में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की सम्भावना है। गोवा, तटीय कर्नाटक व केरल में भारी बारिश होगी। आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु व आंध्रप्रदेश में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper