जानिए बिना बिजली के फोन को कैसे चार्ज करें

सेलफोन हमारे दैनिक दिनचर्या और जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं। इसका इस्तेमाल लोग सिर्फ संवाद करने के लिए उपयोग नहीं करते हैं बल्कि इसका उपयोग और कई चीजों की जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है। सेलफोन के जरिए आप अपने ज्ञान को भी बढ़ा सकते हैं और साथ ही अपने करीबी लोगों से भी जुड़ें रह सकते हैं। हालांकि ये सब असंभव होता है अगर आपका फोन डिस्चार्ज या फिर ऑफ हो जाता है।

लोग अपने फोन को चार्ज करने के लिए चार्जर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर बिजली नहीं होती है तो वो फोन को कैसे चार्ज कर सकते हैं? कई लोगों को इसके बारे में नहीं पता होता है कि बिना बिजली के फोन को कैसे चार्ज किया जा सकता है। लेकिन बिना बिजली के भी बहुत से विकल्प होते हैं जिसकी मदद से आप अपने फोन को चार्ज कर सकते हैं। आइए जानते हैं सेलफोन को किस तरह चार्ज किया जा सकता है।

याद रखने वाली चीज़ें:
नीचे उल्लिखित विकल्प केवल सबसे बुरे स्थिति में ही इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इन विधियों को पारंपरिक तरीकों में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

लैपटॉप का उपयोग करना:
यदि आपके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप उपलब्ध है तो आप बस यूएसबी कॉर्ड का उपयोग कर सकते हैं और लैपटॉप या डेस्कटॉप को फोन से कनेक्ट कर सकते हैं। यह एक बहुत ही बुनियादी तरीका होता है। लेकिन संकट के समय कई लोग पूरी तरह से उनके बारे में भूल जाते हैं।

कार चार्जिंग:
कार में मौजूद पावर की मदद से भी आप अपने सेलफोन को चार्ज कर सकते हैं, इसके लिए आपको बिजली की जरूरत नहीं होती है। आप दो तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

कार की बैटरी का उपयोग करना:
कार की बैटरी का इस्तेमाल फोन की बैटरी चार्ज करने के लिए किया जा सकता है। इस दौरान कुछ तीजों का ध्यान रखना जरुरी होता है। इंटरनल बैटरी को 4वॉट के वोल्टेज से जोड़ना ठीक है। हालांकि इस दौरान बैटरी को बदलें नहीं।

ऐसा चार्जर जो आप किसी भी जगह अपने साथ ले जा सकते हैं (पोर्टेबल चार्जर):
लगभग सभी कार में पोर्टेबल चार्जर उपलब्ध होता है। हालांकि यह आपके फोन को धीरे-धीरे चार्ज करता है, लेकिन जब आप यात्रा कर रहे होते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है। इसलिए, इसे याद रखना आपके लिए फायदेमंद होता है।

सोलर चार्जिंग:
आजकल कई सोलर पावर्ड बैटरी चार्जर उपलब्ध होते हैं जो सोलर एनर्जी के उपयोग से फोन को चार्ज करने में मदद कर सकता है। हालांकि, यह केवल तब संभव हो सकता है जब धूप हो।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper