जानिए लौंग कितनी फायदेमंद है, किन रोगों में होता है इसका इस्तेमाल

आजकल हर इंसान शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं रहते हैं। और उनके शरीर में कुछ ना कुछ समस्या जरूर रहती है। ऐसे ही शरीर की समस्या को दूर करने के लिए आज मैं आपको बताने वाली हूं कि जो लोग इन समस्याओं से परेशान रहते हैं वह रात को सोते समय दो लोग खा कर पी लिया करें पानी। फिर शरीर को मिलेंगे कमाल के फायदे।

1) कब्ज – जिन लोगों कब्ज की समस्या रहती है। तो इससे छुटकारा पाना का यह है सबसे अच्छा उपाय। इसके लिए आप रात को सोते वक्त पानी के साथ दो लौंग अवश्य लें। इसके साथ ही आपकी और भी कई बीमारियां दूर हो जाएंगी। आपकी बीमारियों से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी।

2) सिर दर्द – किसी भी इंसान को सिर में दर्द होने पर रात को सोते समय दो भुने लौंग खाकर पानी पी लिया करें। इससे सिर दर्द में आराम मिलता है ।

3) पेट दर्द – किसी भी व्यक्ति को अचानक से पेट में दर्द की समस्या हो जाए तो रात को सोते समय दो लौंग खाकर पानी पी लेने से पेट दर्द ठीक हो जाता है।

4) पाचन तंत्र – एक गिलास हल्के गर्म पानी के साथ रात को सोते वक्त दो लौंग खाने से शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होता है और पेट की परेशानियां दूर हो जाती है। क्योंकि लौंग में फाइबर और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper