जानिए शन‍िवार को क्‍या रही सोना चांदी की कीमत

नई द‍िल्‍ली: सस्‍ता हुआ आज सोना, चांदी में आई हल्‍की तेजी। दिल्ली सर्राफा बाजार में गत दिवस की बड़ी बढ़त के बाद शनिवार को मुनाफावसूली से सोना 150 रुपए टूटकर 39,270 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया जबकि चांदी 300 रुपए की मजबूती के साथ 46,750 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। बता दें कि एक दिन पहले शुक्रवार को सोने के दाम में 1100 रुपए प्रति दस ग्राम दाम बढ़े थे। बजट के बाद ऐसा दूसरा मौका था जब सोने के दाम में इजाफा देखने को मिला है। बजट के एक दिन बाद सोने के दाम में 1300 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा हुआ था।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी
विदेशी बाजारों में सप्ताहांत पर पीली धातु में रही नरमी का असर भी आज स्थानीय बाजार पर दिखा। लंदन एवं न्यूयॉर्क से प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को सोना हाजिर दो डॉलर फिसलकर 1,504.60 डॉलर प्रति औंस रह गया। दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 3.5 डॉलर की गिरावट के साथ 1,510.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर भी सप्ताहांत पर 0.04 डॉलर की नरमी के साथ 17.53 डॉलर प्रति औंस पर रही।

स्थानीय बाजार में सोना 150 रुपए गिरा
जबक‍ि दूसरी ओर स्थानीय बाजार में शुक्रवार को 1,150 रुपए की छलांग लगाने के बाद आज मुनाफावसूली के दबाव में सोना स्टैंडर्ड 150 रुपए गिरकर 39,270 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालांकि त्योहारी मांग अभी मजबूत बनी हुई है। सोना बिटुर भी इतनी ही नरमी के साथ 39,100 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया।

आठ ग्राम वाली गिन्नी गत दिवस के 30,200 रुपए के भाव पर टिकी रही। सफेद धातु की मांग आने से चांदी हाजिर 300 रुपए चमककर 46,750 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। चांदी वायदा भी 129 रुपए की बढ़त में 45,530 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली गत दिवस के क्रमश: 920 रुपए और 930 रुपए प्रति इकाई पर स्थिर रहे।

दोनों कीमती धातुओं के भाव

सोना स्टैंडर्ड प्रति 10 ग्राम: 39,270 रुपए

सोना बिटुर प्रति 10 ग्राम: 39,150 रुपए

चांदी हाजिर प्रति किलोग्राम: 46,750 रुपए

चांदी वायदा प्रति किलोग्राम: 45,530 रुपए

सिक्का लिवाली प्रति इकाई: 920 रुपए

सिक्का बिकवाली प्रति इकाई: 930 रुपए

गिन्नी प्रति आठ ग्राम: 30,200 रुपए

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper