जानिए ख़ूबसूरती बढ़ाने के उपाय बिना मेकअप के भी

नई दिल्ली: महिलाओं की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि आपने लिए तो समय निकालना भी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में तो हर रोज मेकअप करना संभव ही नहीं हो पाता है। ऐसे में अगर अपने आप को आकर्षक बनाए रखना है तो कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ धूप, धूल और समय का प्रभाव चेहरे पर पड़ना शुरू हो जाता है। इसलिए सन स्क्रीन हमेशा साथ ही रखें। धूप तेज हो या नहीं,फिर भी एस.पी.एफ. युक्त सन स्क्रीन का इस्तेमाल निश्चित रूप से करें। सुबह उठने के बाद चाय की बजाय एक प्याली गर्म पानी पिएं। इसमें नींबू की कुछ बूंदें डालें। ओवरवेट होने या डायबिटीज जैसी समस्या न हो तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिलाया जा सकता है । इससे आपको ताजगी का एहसास होगा।

टोनर से न सिर्फ त्वचा में कसाव आता है, बल्कि इससे रोम छिद्र भी खुलते हैं और चेहरे से अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाता है। रोज़ाना सोने से पहले क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ करें। और हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग जरुर करें, इससे आपकी डैड स्किन हटेगी । क्लींजर से त्वचा बैक्टीरिया रहित हो जाती है तथा अतिरिक्त तेल और डैड स्किन सैल्स निकल जाने से त्वचा दमकने लगती है। ड्राई स्किन के लिए तो मॉयश्चराइजर वाला क्लींजर ही सही रहता है।

सॉफ्ट स्किन के लिए तो मॉयश्चराइजर बेहद जरूरी होता है। प्रदूषण, मौसम, धूप और धूल से तो स्किन को बहुत ज्यादा नुक्सान पहुंचता है। सही पोषण और नमी से रिंकल्स भी कम पड़ते हैं तथा वह ड्राई होने से भी बच जाती है। चेहरे और गर्दन के अलावा हाथ और पैरों पर भी मॉयश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए।

E-Paper