जितेंद्र अधिकतर सफ़ेद रंग के कपड़े ही क्यों पहनते हैं? वजह जान आप भी रोज पहनेंगे

बीते जमाने के दिग्गज सितारें जितेंद्र अपने हैंडसैम लुक, बेहतरीन डांस स्टेप्स, सुपरहिट फिल्मों, और चुनिंदा एक्ट्रेस के साथ पॉपुलर जोड़ी के रूप में याद किए जाते हैं. वैसे जितेंद्र की एक चीज और थी जो उन्हें बाकी सितारों से अलग दिखाती थी. दरअसल अपने दौर में जितेंद्र अधिकतर सफ़ेद कपड़ों में ज्यादा दिखाई देते थे. जितेंद्र को सफ़ेद रंग के कपड़े बेहद पसंद थे. इसलिए वे इस रंग के कपड़े ऑनस्क्रीन और ऑफस्क्रीन दोनों ही जगह पहनना पसंद करते थे. ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि आखिर जितेंद्र को ये सफ़ेद रंग इतना पसंद क्यों था? जब आप इसका जवाब जानेंगे तो आपको भी इस रंग से प्यार हो जाएगा और आप भी जितेंद्र की तरह सफ़ेद रंग के कपड़े पहनने लगेंगे.

हाईट से हैं कनेक्शन

दरअसल एक इंटरव्यू में जब जितेंद्र से पूछा गया कि अधिकतर लोग काला रंग पसंद करते हैं लेकिन आपको सफ़ेद अच्छा लगता हैं. ऐसा क्यों? इस पर जितेंद्र ने जवाब देते हुए कहा था कि वे ब्लैक कलर के कपड़ों में छोटे लगते हैं जबकि सफ़ेद रंग के कपड़े में लम्बे दिखाई देते हैं. इसके अलावा सफ़ेद रंग स्क्रीन पर ज्यादा अच्छे से उभर के सामने आता हैं. ऐसे में वे इस रंग के कपड़ों में परफेक्ट दिखाई देते थे.

फिटनेस भी हैं वजह

जितेंद्र ने इन सफ़ेद कपड़ों की एक और खासियत का जिक्र भी किया. जितेंद्र कहते हैं कि काला रंग आपके शरीर के मोटापे को छिपा देता हैं जबकि सफ़ेद रंग में आपका मोटापा स्पष्ट दिखाई देता हैं. ऐसे में जितेंद्र हमेशा खुद को फिट रखना चाहते थे. ऐसे में जब वे सफ़ेद रंग के कपड़े पहनते थे तो उनके शरीर का मोटापा दिखने का डर रहता था. ये डर जितेंद्र को फिट रहने के लिए प्रेरित करता था. अर्थात जितेंद्र खुद को फिट रखने के लिए मजबूर करने हेतु सफ़ेद रंग के कपड़े पहना करते थे.

सफ़ेद रंग के अन्य लाभ

ये तो हो गए जितेंद्र द्वारा बताए गए लाभ, चलिए अब हम आपको सफ़ेद रंग के कुछ और बेहतरीन लाभ गिनाते हैं. सफ़ेद रंग का एक लाभ सन लाईट से भी जुड़ा हैं. बात ये हैं कि गहरे रंग के कपड़े लाईट को ज्यादा अब्जॉर्ब (सोकते) हैं. इसके विपरीत सफ़ेद रंग इस लाईट को रिफ्लेक्ट कर देता हैं. इसलिए सफ़ेद रंग के कपड़े पहनने पर गर्मी नहीं लगती हैं. साथ ही इससे स्किन इरिटेशन की प्रॉब्लम भी नहीं आती हैं. इसलिए गर्मियों में तो सफ़ेद रंग के कपड़े बेस्ट माने जाते हैं.

एक अन्य लाभ ये हैं कि सफ़ेद कलर आपके दिमाग पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट डालता हैं. सफ़ेद रंग को शान्ति का प्रतीक माना जात हैं. इसे देखने से दिमाग को शान्ति मिलती हैं और तनाव कम होता हैं. इसे पहन आप पॉजिटिव दिशा में सोचने लगते हैं. एक अन्य स्टडी की माने तो सफ़ेद रंग को सरलता, अच्छाई और दयालु स्वभाव का प्रतीक माना जाता हैं. इसे पहनने के बाद आपके सामने जो व्यक्ति हैं वो भी पॉजिटिव और अच्छा सोचने लगता हैं. बस यही वजह हैं कि आपको भी सफ़ेद रंग के कपड़े अधिक से अधिक पहनना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper