जिम का मिलेगा डबल फायदा

बॉडी बनाना और खुद को फिट रखना अब यूथ का सबसे पसंदीदा शौक बन चुका है। इसके लिए लोग जिम का सहारा लेते हैं। हालांकि बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जो वर्कआउट तो करते हैं, लेकिन उन्हें कुछ खास फायदा नजर नहीं आता। इसके पीछे यह कारण भी हो सकता है कि आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे रहे हों। जो लोग वर्कआउट करते हैं या जिम जाते हैं, उन्हें अपनी डाइट पर अधिक फोकस करना चाहिए। जरा-सी लापरवाही से आपको विपरीत परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

अगर आप एक्सरसाइज के बाद अपने मसल्स की रिकवरी करना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज करने के आधे घंटे के भीतर आपको कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए। दरअसल, वर्कआउट के दौरान हमारा शरीर न्यूट्रिएंट्स का इस्तेमाल करता है और इसलिए पोस्ट वर्कआउट मील शरीर को हील करने में मदद करता है। बेहतर होगा कि आप वर्कआउट के आधे घंटे के भीतर एक प्रोटीन रिच फूड लें। प्रोटीन रिच डाइट में पीनट बटर सैंडविच, सोया मिल्क, पनीर या बेसन का चीला खा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप कुछ लाइट और पौष्टिक खाना चाहते हैं, तो वर्कआउट के बाद सैंडविच खाया जा सकता है। आप ब्राउन ब्रेड में कई तरह की वेजिटेबल्स का इस्तेमाल करके खाएं। आप वर्कआउट के बाद ब्राउन राइस भी खा सकते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध होते हैं और इनमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसीलिए ब्राउन राइस आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

इसके अलावा आपको पानी खूब पीना चाहिए। दरअसल, एक्सरसाइज के दौरान आप काफी पसीना बहाते हैं, जिससे शरीर से इलेक्टालाइट की कमी हो जाती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें। वैसे तो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए पानी पिया जा सकता है, लेकिन अगर आप चाहें तो नारियल पानी भी पी सकते हैं। यह पोटेशियम का एक अच्छा सोर्स है, जो शरीर में फ्लूयड को बैलेंस करने में मदद करता है।

नारियल पानी के सेवन से आपको वर्कआउट के बाद होने वाले क्रैम्प की संभावना भी काफी कम हो जाती है। इसके अलावा आप पोस्ट वर्कआउट डाइट के रूप में लो-फैट मिल्क और फ्रूट्स की मदद से कुछ स्मूदी बनाकर उसे भी खा सकते हैं।

हेल्थ डेस्क

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper