जो पुरुष सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं, वो इस खबर को तुरंत पढ़ें

सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद है। सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्दनाशक का काम करते हैं। जोड़ों का दर्द हो या फिर कान का दर्द, सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है।

सरसों के तेल को लगभग सभी घरों के रसोई में इस्तेमाल किया जाता है। यह तेल ज्यादातर घर में खाना पकाने के काम आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों का तेल हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है।

सरसों का तेल नाभि में डालने से चेहरे से संबंधित समस्याएं खत्म हो जाती हैं। डार्क सर्कल, कालापन, दाने फोड़ा-फुंसी इन सभी समस्याओं में सरसों का तेल बहुत ज्यादा फायदेमंद है। आप इसे एक बार जरूर आजमाएं आपको इससे गजब के फायदे होंगे।

सरसों का तेल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। शरीर की अंदरुनी कमजोरी को दूर करने के लिए सरसों के तेल का नियमित सेवन करें. इससे मालिश करना भी फायदेमंद रहेगा। सरसों के तेल में मौजूद विटामिन जैसे थियामाइन, फोलेट व नियासिन शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper