झारखंड में बीजेपी को घेरने के लिए महागठबंधन का ऐलान

दिल्ली ब्यूरो: झारखंड में महागठबंधन बनकर तैयार है। यह गठबंधन सूबे में बीजेपी को घेरने की तैयारी में है। शनिवार को झामुमो नेता हेमंत सोरेन की राहुल गाँधी से मुलाकात और बैठक के बाद गठबंधन की घोषणा की तैयारी होने वाली है। हेमंत सोरेन ने दावा किया कि राज्य में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अब आधिकारिक तौर पर ‘महागठबंधन’ के स्वरूप को अंतिम रूप दे दिया गया है। गांधी से मुलाकात के बाद सोरेन ने ट्वीट कर यह दावा किया है कि शनिवार सुबह उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। मुलाकात सकारात्मक रही और सभी मुद्दों पर आपसी सहमति बन गयी। इसके बाद बाबुलाल मरांडी ने दिन में कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर समझौते पर अपनी सहमति दी। देर शाम लगभग सभी घटक दलों की उपस्थिति में संयुक्त रूप से घोषणा की गयी कि सीट बंटवारे को लेकर आपसी सहमति बन गयी है।

इससे पहले कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आर पी एन सिंह, झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमन्त सोरेन, झाविमो अध्यक्ष बाबू लाल मरांडी ने शनिवार देर शाम दिल्ली के मध्य प्रदेश भवन में महागठबंधन के बीच बनी सहमति पर मिलकर साथ चलने की रणनीति पर चर्चा की। झामुमो ने बताया कि जैसा कि पहले तय हुआ था, लोकसभा चुनाव में महागठबन्धन का नेतृत्व कांग्रेस करेगी और विधानसभा के चुनाव में नेतृत्व झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमन्त सोरेन के हाथों में होगा।

सोरेन ने बताया कि वामदलों को गठबन्धन में शामिल करने पर सभी दलों ने अपनी सहमति जताई है। लेकिन वामदलों से आग्रह किया गया है कि वे कोडरमा सीट पर अपना दवा छोड़ें और सभी वाम दाल मिल कर एक राय बनाये तो लोकसभा चुनाव में उन्हें गठबंधन का हिस्सा बनाया जा सकता है। विधानसभा चुनाव में वामदल गठबन्धन का हिस्सा होंगे इस पर सभी दल सहमत है। बैठक के बाद बताया गया कि महागठबंधन के हर मुद्दे की विस्तृत जानकारी और सभी सहयोगी दलों को लोक सभा चुनाव में मिली सीटों की जानकारी और विधानसभा चुनाव की रणनीति सहित साझा चुनाव प्रचार कार्यक्रम की रुपरेखा की घोषणा जल्द से जल्द झामुमो सुप्रीमो दिशोम गुरु की उपस्थिति में रांची में होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper