डायबीटीज पर कंट्रोल ही नहीं मोटापे को भी कम करती है मेथी

लखनऊ: सर्दी का मौसम शुरू होते ही बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों की बहार आ जाती है। इनमें से एक मेथी भी है, जो अपने सेहत भरे गुणों के कारण बेहद लाभदायक होती है। न्यूट्रिशन से भरपूर मेथी आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान कर सकती है। अगर आप अब तक अनजान हैं मेथी के इन गुणों से, तो जरूर पढ़िए मेथी के यह फायदे।

कब्ज करे दूर: खाने-पीने के शौकीन लोगों को अक्सर पेट संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं। इनमें कब्ज और गैस शामिल है। मेथी की हरी सब्जी खाने से आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करता है।

पेट के कीड़ों को मारे: पेट में कीड़े होने पर भी मेथी सटीक उपचार है। बच्चों में यह समस्या काफी होती है। मेथी की पत्तियों का रस निकालकर, बच्चे को एक चम्मच रोज पिलाने पर कीड़े खत्म हो जाते हैं।

कहीं आप भी तो नहीं हैं कमर दर्द से परेशान…

बाल बनें चमकदार: मेथी की पत्तियों का पेस्ट बालों के लिए बहुत लाभकारी साबित होता है। इसकी पत्तियां पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने व चमकदार होते हैं। साथ ही बालों का झड़ना भी रुक जाता है। डैंड्रफ भी नहीं होता है।

डायबीटीज पर कंट्रोल: मधुमेह के मरीजों के लिए मेथी का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। आप चाहें तो रोज मेथी की पत्तियों का रस निकालकर पिएं, इससे बढ़ी हुई शुगर कंट्रोल हो जाएगी।

वजन नियंत्रित करे: मेथी की सब्जी रोज खाने से या फिर मेथी दाने का चूरन रोज लेने से आपका वजन नियंत्रित रहता है। इससे वसा की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाती है। यह वजन कम करने में भी काफी कारगर है।

सर्दी से बचाए मेथी: मेथी आपको सर्दी लगने से भी बचाती है। इसका रोज किसी न किसी रूप में इस्तेमाल करने से सर्दी का बचाव होता है और आप इस मौसम की आम हेल्थ प्रॉब्लम से भी बच जाते हैं।

जोड़ों का दर्द भगाए: बुजुर्गों को आपने सर्दियों में मेथी और मेवे के लड्डू खाते जरूर देखा होगा। इसका प्रमुख कारण है कि मेथी आपको जोड़ों के दर्द की परेशानी से भी मुक्ति दिलाता है। इसके बीज हों या फिर पत्तियां, दोनों ही जोड़ों के दर्द में समान रूप से फायदेमंद हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper