डुअल सिम फोन के बाद आया डुअल चिप कार्ड, जानिए इसमें ऐसा क्‍या है खास

नई दिल्‍ली : अब आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड अलग-अलग लेकर चलने की जरूरत नहीं है. निजी क्षेत्र के इंडसइंड बैंक ने बुधवार को भारत का पहला दो चिप वाला कार्ड लॉन्‍च कर दिया है. यह डेबिट कम क्रेडिट कार्ड होगा और इसे डुओ कार्ड नाम दिया गया है. इस कार्ड में न सिर्फ दो चिप हैं बल्कि मैग्‍नेटिक स्ट्रिप भी दो हैं. मतलब एक ही प्‍लास्टिक कार्ड पर आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलेगी.

डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने वाले इंडसइंड डुओ कार्ड ग्राहकों को इस बात की सहूलियत देता है कि उन्‍हें अपनी आर्थिक जरूरतों के लिए अलग-अलग तरह के कार्ड साथ में नहीं रखने होंगे. इस कार्ड की डिजाइनिंग एनाग्राम तकनीक पर आधारित है. मतलब इसे एक तरफ से इस्‍तेमाल करने पर यह डेबिट कार्ड की तरह काम करता है और दूसरी तरफ से इस्‍तेमाल करने पर क्रेडिट कार्ड की तरह. इतना ही नहीं, युवाओं को लक्ष्‍य कर लॉन्‍च किया गया यह कार्ड एंटरटेनमेंट, ट्रैवल और लाइफस्‍टाइल पर ढेरों ऑफर्स देगा. डुओ कार्ड में स्‍टेटमेंट भी ग्राहकों को एक ही भेजा जाएगा.

डुओ कार्ड के लॉन्‍च के मौके पर इंडसइंड बैंक के कंज्‍यूमर बैंकिंग के प्रमुख सुमंत कठपालिया ने कहा कि हमारा लक्ष्‍य बैंकिंग को और सरल बनाना और अपने ग्राहकों को ज्‍यादा सुविधाएं देना है. डुओ कार्ड जैसी चीज से ग्राहकों को लेनदेन करने में आसानी होगा. हम समझते हैं कि हमारे युवा ग्राहक कुछ अलग चाहते हैं. इंडसइंड डुओ कार्ड का लक्ष्‍य ग्राहकों को एक ही प्‍लास्टिक कार्ड में डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्‍ध कराना है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper