डैंड्रफ की समस्या से बचने के लिए करे नीम का प्रयोग

लखनऊ: नीम हमारी स्कीन के लिए बहुत लाभकारी होता है। नीम के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल व एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। जो स्कीन को बहुत सारे फायदे पहुंचाते हैं। आज हम आपको नीम पाउडर के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं

1- अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो पानी में नीम पाउडर मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें। प्रतिदिन ऐसा करने से आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

2- पिम्पल्स की समस्या को दूर करने के लिए भी नीम पाउडर लाभकारी होता है। इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल व एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। जो पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। पिम्पल्स की समस्या को दूर करने के लिए दही में नीम पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें।ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

3- गोरी व बेदाग स्कीन पाने के लिए नीम पाउडर में थोड़ा सा एलोवेरा कारागार मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धोएं। ऐसा करने से आपकी स्कीन गोरी व बेदाग हो जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper