तेजी से वज़न घटाती है ये ‘जापानी मार्निंग डाइट’, पानी और केले से करें दिन की शुरुआत

वजन घटाने के लिए इन दिनों इंटरनेट पर एक खास डाइट पॉपुलर हो रही है, जिसे जापान के डाइटीशियन हितोशी वातानेब ने डिजाइन किया है। इस डाइट में सुबह उठने के बाद आपको कुछ चीजों का पालन करना पड़ता है, जिससे आपका वजन तेजी से घटने लगता है। आइए आपको बताते हैं क्या है ये डाइट।

क्या है ये जापानी मॉर्निंग डाइट?

इस डाइट में सुबह के नाश्ते के पहले आपके 1 केला खाना है और फिर एक ग्लास गुनगुना पानी पीना है। इसके बाद आप सीधा दोपहर का खाना खाएं। केले में स्टार्च की मात्रा भरपूर होती है। ये एक खास तरह का स्टार्च होता है, जो वजन घटाने में फायदेमंद होता है।

जब आप केला खाते हैं, तो ये छोटी आंत में घुलने के बजाय सीधे बड़ी आंत में जाता है। बड़ी आंत में पहुंचने के बाद केले से स्टार्च अलग होने लगता है। यहां आंत में पहले से मौजूद बैक्टीरिया इसे फैटी एसिड में बदल देते हैं। ये फैटी एसिड आपके सेल्स में पहुंचकर आपको पोषण देते हैं।

कैसे करें केले का सेवन?

इस डाइट को फॉलो करते समय आपको सुबह के नाश्ते में सिर्फ केला ही खाना है। अगर आपको ज्यादा भूख लगी है, तो पहला केला खाने के 20 मिनट बाद एक और केला खा सकते हैं। इस डाइट को फॉलो करने में शुरुआत में आपको दिन में भूख सताएगी, मगर जल्द ही आपको इसकी आदत हो जाएगी।

केला सुपरफूड होता है इसलिए एक केले से आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिल जाते हैं। इस डाइट का सबसे जरूरी नियम यह है कि अपनी भूख से कम ही खाना खाएं। आप जितना सामान्य दिनों में खाते हैं, उसका 80% खाना ही खाएं।

जापानी मॉर्निंग डाइट में रखें इन 5 बातों का ख्याल

  • लंच और डिनर में आप जो भी चाहे खाएं, मगर शाम के स्नैक्स में आपको सिर्फ फल खाने चाहिए।
  • दिनभर गुनगुना पानी पिएं। गुनगुना पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा।
  • केले में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है, इसलिए इस डाइट के दौरान आपको दूध पीने की जरूरत नहीं है।
  • रात को 8 बजे से पहले ही रात का खाना खा लें। इसके बाद आपको कुछ भी नहीं खाना चाहिए।
  • आपको रोजाना कम से कम 7 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper