दिवाली के दौरान ट्रकों का देशव्यापी चक्काजाम!

नई दिल्ली: दीपावली के दौरान ट्रकों का देशव्यापी चक्काजाम हो सकता है। ट्रक ऑपरेटरों का गुस्सा उफान पर है। दरअसल, आश्वासन के बावजूद सरकार ने चार महीने में कुछ नहीं किया। समस्या जस की तस बनी हुई है। लिहाजा, ट्रक ऑपरेटरों ने दिल्ली में बैठक बुलाई है और कुछ ही दिनों में चक्काजाम की तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा। अगर चक्काजाम दीपावली के दौरान हो गया तो त्योहार के समय जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति का संकट गहरा सकता है। इससे पूर्व अखिल भारतीय मोटर ट्रांसपोर्ट (एकआईएमटीसी) ने चार महीने पहले 20 जुलाई से चक्काजाम का आह्वान किया था। लेकिन इसकी शुरुआत से एक दिन पूर्व केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ एआईएमटीसी की हुई बातचीत में उन्हें समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया गया था।

इसके बाद चक्काजाम के निर्णय को टाल दिया गया था। बाद में, सरकार ने समस्याओं के समाधान की दिशा में पहल करते हुए डीजल मूल्य वृद्धि, गैर पारदर्शी टोल नीति और र्थड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में वार्षिक वृद्धि व टीडीएस को लेकर केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया था, किन्तु चार महीने में केवल एक ही बार कमेटी की बैठक हुई और उसमें भी उनकी किसी भी मांग का स्थायी समाधान नहीं निकला। लिहाजा, ट्रक ऑपरेटर अब चक्काजाम करने जा रहे हैं। अखिल भारतीय मोटर ट्रांसपोर्ट (एकआईएमटीसी) के अध्यक्ष एसके मित्तल ने बताया कि देश में 93 लाख ट्रक हैं और 15 लाख बसें हैं।

तेजस्वी ने नीतीश कुमार पर साधा निशाना, कहा- बिहार में ‘राक्षस राज’ है

उनके सामने सबसे बड़ी समस्या डीजल की कीमत में रोजाना वृद्धि, र्थड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम, ई-बे बिल और टोल नीति को लेकर है। परिवहन सचिव के साथ एक बार की बैठक में कोई नतीजा नहीं निकला है। उनकी मांग थी कि डीजल की कीमत रोजाना तय न हो। यह कम से कम 15 दिनों में एक बार तय किया जाए ताकि ट्रक भाड़े पर कोई प्रभाव न पड़े। उन्होंने बताया कि जुलाई में यह आश्वासन दिया गया था कि र्थड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में कम से कम 15 प्रतिशत तक कमी लाई जाएगी। लेकिन वह भी कम नहीं किया गया है। टोल नीति जस की तस बनी हुई है। यानी चार महीने तक चक्काजाम टालने के बावजूद सरकार ने कोई मांग नहीं मानी है। ऐसे में ट्रक आपरेटरों के पास चक्काजाम के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है। इस बाबत कुछ दिन में निर्णय हो जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper