दुनिया के कई हिस्सों में इस साल ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, चीन में जम गए बच्चे के सिर के बाल!

बीजिंग: दुनिया के कई हिस्सों में इस साल ठंड ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कुछ जगहों पर तो पारा इतना नीचे लुढ़क गया कि सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ गई, जबकि चीन के सियांग प्रांत में। बीते दिनों 10 वर्षीय यह बालक जब यहां के एक स्कूल में अपनी कक्षा में दाखिल हुआ, तो उसके सिर के बाल पूरी तरह बर्फ में जमे हुए थे। दरअसल, तीसरी कक्षा में पढ़ने वाला यह छात्र तकरीबन पांच किलोमीटर दूर से पैदल चलकर आता था।

स्कूल में परीक्षाएं चल रही थीं, इसलिए ठंड होने के बावजूद भी वह स्कूल के लिए निकला। लेकिन रास्ते में अचानक तापमान तेजी से नीचे गिर गया। ऐसे में बच्चे के सिर के बाल जम गए। लिहाजा पहले उसे गर्म तापमान में रखा गया और फिर परीक्षा ली गई। उत्तर-पूर्वी अमेरिका को लगातार बर्फीले तूफान ‘बम साइक्लोन’ की मार झेलना पड़ रही है। इसके चलते हा़ड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है।

पूर्वी क्षेत्र में भारी बर्फबारी से लोगों को आवाजाही में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों पर बर्फ जमा होने से गाड़ियां फिसल जा रही हैं। बोस्टन में तो और हालात बिगड़ गए हैं। यहां सड़कों पर 15 फीट बर्फीले पानी की बाढ़ आ गई है। कई वाहन बर्फ के पानी में फंस गए। बचाव दल ने कारों में फंसे लोगों को बाहर निकाला।

फ्रांस में भी लगातार बर्फबारी से हालात लगातार विकट हो रहे हैं। मुख्य मार्ग पर स्थित वाल डी सेरे गांव में बर्फ की चादर बिछ गई है। मौसम विभाग ने यहां भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। इधर, हमारे देश में शीतलहर ने जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश को अपनी जद में ले लिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper