दुनिया के 10 सबसे जहरीले और खतरनाक साँप

1.फियर्स स्नैक या इनलैंड ताइपन

ये साँप दुनिया का सबसे खतनारक साँप बताया गया है। ये साँप एक बार में 110 एमजी जहर उगलता है। बता दे कि इतना जहर 100 लोगो की जान लेने के लिए काफी है। इसके काटने से महज  45 मिनट के अंदर इंसान की  जान चली जाती है।

2.ईस्टर्न ब्राइन साँप 

इस साँप का जहर बहुत खतनाक होता है। ये अधिकतर ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते है। इनकी खासियत ये होती है कि ये साँप अपने शिकार का  पीछा करते है और उन्हें मार देते है। इनसे बचने का एक उपाय है। दरअसल ये साँप सिर्फ हिलने-डुलने पर ही वार करते है। आपके सामने ये साँप कभी भी आ जाये तो आप सांस रोककर खड़े हो जाये।

3.ब्लू कैरत

ये साँप दछिण पूर्वी एशिया में पाए जाते है। खासकर इंडोनेशिया में। इनके काटने से शरीर के अंग तुरंत काले पड़ जाते है। ये साँप कोबरा से भी ज्यादा खतरनाक होता हैं।

4.ताइपन साँप 

ये साँप ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते है और ये बहुत खतरनाक होता है। इससे निकला एक बार का जहर 12000 सुवरो का जान ले सकता है। अब इसके काटने  पे किसी भी इंसान के बचने का कोई खबर नहीं मिलती। मतलब इसके काटने के कुछ समय बाद की इंसान की मौत हो जाती है।

5.ब्लैक माम्बा साँप 

ये साँप अफ्रीकी महाद्वीप में पाए जाते है। ये बेहद गुस्से वाला  होता है और देखने में काफी आक्रामक तेवरों का लगता है। ये 1 घंटे में 20 किमी दुरी तय करता है। ये साँप एक बार में 12 बार डसने में माहिर है। इसका मतलब है कि ये एक साथ 12 से 25 लोगो की जान ले सकता है।

6.टाइगर साँप 

ये साँप  भी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। इसके काटने से सिर्फ 30 मिनट में इंसान की मौत हो जाती है। इसकी खास बात यह है कि किसी भी हमले की स्थिति में ये साँप उड़कर बचाव कर सकता है।

7.फिलीपीनी कोबरा

ये साँप आम कोबरा से भी ज्यादा खतरनाक होता है। ये करीब 3 मीटर लम्बा होता है। इनके काटने से लोगो को पहले तो पैरालिसिस हो जाता है उसके 30 मिनट बाद उनकी मौत हो जाती है।

8.वाईपर(काला नाग)

वैसे तो ये नाम पूरी दुनिया में पाए जाते जाते है, लेकिन मध्य पूर्व एशिया में ये खासकर पाए जाते है। इनके काटने से पहले तो ब्लड प्रेशर कम  हो जाता है, उसके बाद धड़कन रुक जाती है।

9.डेथ एड्डर

ये साँप ऑस्ट्रेलिया और गिनी में पाए जाते है। ये दूसरे साँपो को घात लगाकर मारता है और फिर खा जाता है। ये एक बार में 0.4 एमजी जहर छोड़ते है। ऐसे में ये बहुत खतरनाक होते है। इसके बावजुद इसके काटने पर कम से कम 6 घंटे इंसान जी सकता है।

10.नाग

इनको बेहद जहरीला माना  जाता है। इनकी पहचान आसानी से नहीं की जा सकती। इनके बच्चे इनसे ज्यादा खतरनाक होते है। इन नागो के काटने से सांस भारी होने लगती है। इसके साथ ही शरीर भी भारी होने लगता है। धीरे-धीरे शरीर का अंग-अंग काम, करना बंद कर देता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper