दुनिया में यहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल

नई दिल्ली: देश में पिछले कुछ दिनो से पेट्रोल के बड़ते दामों को लेकर काफी बवाल हो रहा है। ऐसे में अगर हम आप से कहें कि एक ऐसा देश भी है जहां पेट्रोल की कीमत मात्र 68 पैसे प्रति लीटर है तो हमे यकीन है कि आप हमे पागल कहेंगे। आप सोचेंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है पर सच यही है जनाब। हम आप को उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पेट्रोल की कीमत ना के बराबर है।

वेनेजुएला

जी हां दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में है। ग्लोबल पेट्रोल प्राइस के अनुसार, वेनेजुएला में 21 मई 2018 को पेट्रोल की कीमतें अमेरिकी डॉलर के 100वें हिस्से (करीब 68 पैसे) के बराबर हैं। आपको बता दें कि वेनेजुएला में महंगाई का आलम यह है कि यहां लोगों के पास खाने के लिए भी नहीं है। कोई एक वक्त का खना खाकर सोने के लिए मजबूर है तो कोई भीख मांगकर अपना गुजारा कर रहा है। आपको यह भी बता दें किसी समय वेनेजुएला कभी साउथ अमेरिका का सबसे अमीर देश था, लेकिन अब यहां की अर्थव्यवस्था गिर गई है।

सऊदी अरब

सऊदी अरब में पेट्रोल की कीमत 36.40 रुपए है। यह दुनि‍या का दसवां सबसे अमीर देश है। भारत और सऊदी अरब के बीच अच्‍छे संबंध हैं। सऊदी अरब़ का 95% हिस्सा रेगिस्तान है। पूरे देश में 1 भी नदी या झील नही हैं। यहां पानी की कीमत पेट्रोल से ज्‍यादा है। यह देश समुद्र के पानी को भी पीने लायक बना लेता है।

कुवैत

कुवैत दुनि‍या का चौथा सबसे अमीर देश है। यहां पेट्रोल की कीमत 23.38 रुपए प्रति लीटर है। तेल भंडारण के मामले में कुवैत दुनिया का पांचवां सबसे समृद्ध है। कुवैत में तेल क्षेत्र की खोज और दोहन की प्रक्रिया 1930 से प्रारंभ हुई। 1961 में बाद इस क्षेत्र में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की गई है। आज देश का करीबन 95 प्रतिशत निर्यात और 80 प्रतिशत सरकारी राजस्व तेल और तेल से बने उत्पाद से होती है।

अल्जीरिया

दुनि‍या का दसवां सबसे बड़ा देश है। यहां पेट्रोल की कीमत मात्र 24.51 रुपए प्रति लीटर है। पुराने समय में अल्जीरिया को सल्तनत नोमेडिया कहा जाता था। 80% से 90% अल्जीरिया सहारा रेगिस्तान में बसा हुआ है। यहाँ मुख्यतः तीन भाषाए बोली जाती है। अरबिक, फ्रेंच और बर्बर।

तुर्कमेनि‍स्‍तान

तुर्कमेनि‍स्‍तान एक ऐसा देश है जहां की आबादी भारत के एक छोटे से राज्‍य से भी कम है। यहां पेट्रोल 30.08 रुपए प्रति लीटर है। सोवियत संघ का हिस्सा रहे मध्य एशिया के देशों के पास भी तेल का बड़ा भंडार है। इन देशों में तेल और गैस ऊर्जा का मुख्य साधन हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper