दूध असली है या नकली इस तरह करें पहचान

चंद पैसों के लिये कुछ लोग दुसरे लोगों की सेहत से खिलवाड करने से भी पीछे नहीं हटते है। हम रोजाना न्युज में नकली और मिलावटी सामान बाजार में बिकने की खबरें पढते रहते है। घी से लेकर मावा, दुध बाजार में सब नकली और मिलावटी सामानों को खपाया जा रहा है। विश्व के कई देशों में मिलावट को गंभीर अपराध माना गया है और कई जगह इसके लिये मृत्युदंड की सजा का भी प्रावनधान है। लेकिन भारत में अभी भी मिलावटखोरों और नकली सामान बेचने वालों के खिलाफ कोई सख्त कानून नहीं बनाया गया है और बनाया भी गया है तो उसमें कार्यवाही की प्रक्रिया बहुत धीमी है। आजकल बाजार में नकली दूध के भी कई मामले सामने आये है जिनमें बडी मात्रा में नकली दूध को जब्त किया गया है लेकिन अभी भी यह बाजार में खपाया जा रहा है।

इस तरह बनता है नकली दूध
दूध में पानी मिलाने की तो शिकायत तो लोगों को रहती है लेकिन असल समस्या आजकल युरिया और सिंथेटिक के इस्तेमाल से भी दूध बनाया जाने लगा है। ये कैमिकल शरीर को बहुत नुकसान पहॅुचाते है। सिंथेटिक दुध बनाने के लिये पहले युरिया डालकर उसे कम ऑच पर पकाया जाता है। फिर उसमें सोडा, स्टार्च, फोरमैलिन, और कपडे धोने का डिटर्जेंट मिलाया जाता है। साथ ही साथ इसमें थोडी मात्रा में असली दूध भी मिलाया जाता है। दिखने में यह दूध असली दूध जैसा ही दिखता है लेकिन इन कैमिकल के दूध की वजह से शरीर को कई तरह की हानियॉ होती है। लेकिन कुछ सावधानी और टिप्स को ध्यान में रखकर हम असली नकली दूध में फर्क पता कर सकते है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बतायेगें जिससे आप असली और नकली दूध में अंतर जान जायेगें।

– असली दूध को अगर अधिक देर भी रखा जाये तो वह अपना रंग नहीं बदलता है जबकि जो दूध नकली होता है वह धीरे धीरे पीला पडने लगता है।

– दूध को सुॅघकर देखें अगर उसमें साबुन जैसी गंध आ रही हो तो सावधान हो जाये उसमें सिथेंटिक हो सकता है।

– दूध को उबालने पर असली दूध सफेद ही रहेगा जबकि जो दूध सिंथेटिक होगा वो पीला हो जायेगा।

–  असली दूध को हाथ में लेकर देखें उसे हाथों के बीच रगडें। अगर चिकनाई महसुस नहीं होती है तो वह असली है। नकली दूध में आपको डिटर्जेंट जैसी चिकनाई महसुस होगी।

–  दूध को पत्थर पर डालकर देखें अगर वह सीधा बहता है तो समझ लें वो असली है नकली दूध बंॅूद बूॅद के रूप में रूक जाता है वह बहता नही है।

–  कच्चा दूध चखकर देखें असली दूध का स्वाद थोडा मिठास लिये होगा जबकि नकली दूध सोडा और डिटर्जेंट मिलने की वजह से कडवा लगता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper