देवरिया के सलेमपुर में मेडिकल कॉलेज की स्‍थापना को स्‍वीकृति, योगी ने जताया आभार

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) का उत्तर प्रदेश के देवरिया (सलेमपुर) में मेडिकल कॉलेज की स्थापना को स्वीकृति देने के लिए आभार जताया है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में सीसीईए ने केंद्र प्रायोजित योजना के चरण 2 के अंतर्गत 250 करोड़ रुपये की लागत से देवरिया में नया मेडिकल कॉलेज स्‍थापित करने की उत्‍तर प्रदेश सरकार के प्रस्‍ताव को स्‍वीकृति दे दी है।
वर्तमान जिला—रेफरल अस्‍पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्‍थापना के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के चरण 2 के अंतर्गत प्रत्‍येक तीन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में एक मेडिकल कॉलेज तथा प्रत्‍येक राज्‍य में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज स्‍थापित करने का मानक अपनाया गया। इसी के अनुसार उत्‍तर प्रदेश में 8 मेडिकल कॉलेजों सहित 24 अतिरिक्‍त मेडिकल कॉलेजों की आवश्‍यकता को स्‍वीकृति दी गई है।

उत्‍तर प्रदेश में 8 चिन्हित ब्‍लॉकों में से 6 ब्‍लॉक (70) घोसी, (71) सलेमपुर तथा (72) बलिया संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में आते हैं। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने देवरिया जिला अस्‍पताल को उन्‍नत बनाकर देवरिया के सलेमपुर में मेडिकल कॉलेज स्‍थापित करने की सिफारिश की है।

प्रदेश सरकार ने कहा है कि सलेमपुर देवरिया जिला का हिस्‍सा है और सलेमपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के कुछ हिस्‍से देवरिया जिले में आते हैं। जिला अस्‍पताल देवरिया मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए उचित है, क्‍योंकि अस्‍पताल में पर्याप्‍त संख्‍या में बिस्‍तर और अन्‍य सुविधाएं हैं। इसमें एमसीआई के नियमों के अनुसार चिन्हित ब्‍लॉक में सभी संभावित स्‍थानों पर मेडिकल कॉलेज की स्‍थापना के लिए जमीन की उपलब्‍धता शामिल है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper