दोबारा बाल उगाने का रामबाण, टेस्टेड और सफल तरीका

महिला हो या पुरुष इन दिनों बाल झड़ने की समस्या एक आम बात हो गई है। बाल झड़ने की problem से लगभग सभी लोग परेशान रहते है। पुराने समय में बाल झड़ने की समस्या एक लम्बी उम्र के बाद आती थी पर इन दिनों बाल झड़ने की समस्या छोटे बच्चो से लेकर बड़ो तक में देखने को मिल जाती है। पुरुषो में बाल झड़ने से उनके सर पर गंजापन आ जाता है, और महिलाओ में बाल झड़ने की वजह से उनकी खुबसूरती पर बुरा असर पड़ता है। यदि आपके बाल झड़ने की problem hereditary है तो इसे रोका नहीं जा सकता है, पर कुछ उपाय या इलाज कर के बालो के झड़ने की समस्या को थोडा बहुत कन्ट्रोल किया जा सकता है।

तो आइये जान लेते है वो कौनसे से तरीके है जिनसे हम अपने बालो को झड़ने से बचा सकते है।

तेल मालिश

बालो में तेल मसाज करने से खून का अच्छा बहाव होने लगता है, और मसाज करने से बालो के follicles खुल जाते है, जिसके कारण बाल झड़ना बंद हो जाते है और झड़े हुए बाल पुनः उगने लगते है। हफ्ते में दो बार सर के scalp की मसाज करने से बालो को बहुत फायदा मिलता है।

मालिश करने के लिए आप बादाम, नारियल नीम का तेल, तिल का तेल का उपयोग कर सकते है।

आयुर्वेदिक उपचार

आंवला हमारे बालो के लिए बहुत ही अच्छी ओषधि है आंवला का रस निकालकर उसे निम्बू में मिलाकर सिर में लगाकर सो जाएँ और सुबह उठकर ठन्डे पानी से धो लें ऐसा करना बालो के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

रीठा बालो की तमाम समस्याओ का समाधान करने में काम आता है लगभग 10 से 12 रीठा के फल रात को पानी में भिगो दें और सुबह उन फल को पानी में निचोड़ दे और उस पानी से बालो को धोए इससे आपके बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper