नवरात्र में छा जाएं

नवरात्र में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना के बाद सबसे ज्यादा महत्व होता है परिधानों का। इस मौके पर महिलाएं अपनी ड्रेसेस का सेलेक्शन काफी सोच-समझकर करती हैं। यही वजह है कि नवरात्र में ट्रेडिशनल ड्रेस का खूब चलन रहता है।

चैत्र के नवरात्र 6 अप्रैल से हैं। नौ दिनों तक चलने वाले इस व्रत के लिए लोग किसी भी तरह की कमी नहीं छोडऩा चाहते। व्रत के दौरान मां के आशीर्वाद के लिए लोग पूजा-अर्चना तो करते ही हैं, सजने-धजने पर भी विशेष जोर देते हैं। इस मौके पर खासकर महिलाएं अपने परिधानों का सेलेक्शन बड़ी गंभीरता से करती हैं। हालांकि कोई भी त्योहार हो, लोग अपने आपको फ्री फील करते हैं। इसके लिए कपड़ों का बहुत महत्व है। अधिक टाइट कपड़े पहनने से आपको दिक्कत होगी। इसलिए खुले कपड़ों को चुनाव करना चाहिए।

इससे आप अच्छे भी दिखेंगे और कोई परेशानी भी नहीं होगी। आइए हम आपको बताते हैं कि नवरात्र के इस शानदार मौके पर आप क्या पहनकर सबसे अलग दिख सकते हैं। नवरात्र में लड़कों पर कुर्ता-पैजामा खूब फबता है। कुर्ता-पैजामा भारतीय परिधान तो है, इसे पहनने में आसानी रहती है और यह काफी आरामदायक होता है। इसलिए आप मार्केट से एक से बढ़कर एक रंगों के कुर्ता-पैजामा खरीद सकते हैं। वैसे आजकल चाइनीज कॉलर वाले कुर्तों का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। लखनऊ के चौक में चिकन के कुर्तों की कई बड़ी दुकानें हैं, जहां आपकों खूबसूरत डिजाइनों का कलेक्शन मिल जाएगा। इसके अलावा बर्लिंगटन और अमीनाबाद में भी कुर्ता-पैजामे की बड़ी दुकानें हैं।

जहां तक महिलाओं की बात है, तो नवरात्र के मौके पर महिलाएं पीले, लाल रंग की हल्की और मुलायम कोटा डोरिया की साडिय़ों पहन सकती हैं। इसके अलावा केप या फ्रंट स्लिट कुर्ती भी पहनी जा सकती है, जो आपको खूबसूरत लुक देगी। इसके अलावा कढ़ाई और जरी बॉर्डर वाले हल्के रंग का सूट और दुपट्टा खूब जमेगा। चमकीले और फूलों के प्रिंट के सूट को भी पहना जा सकता है। स्कर्ट या प्लाजो भी विकल्प हो सकता है। ट्रेडिशनल चनिया चोली नवरात्र के समय बेस्ट ऑप्शन है। इस ड्रेस को पहनने से आप खूबसूरत तो दिखेंगी ही, गरबा और डांडिया खेलने में आसानी रहेगी।

जहां तक रंगों का सवाल है, तो नवरात्र के मौके पर लाल, हरे, पीले और नीले रंग को ज्यादा तवज्जो देनी चाहिए। ऑरेंज कलर के कपड़े व्रत और त्योहारों के लिए सबसे सही पसंद होते हैं। इसके अलावा इस कलर के कपड़े सभी पर अच्छे भी लगते हैं। लोग पूजा के समय इस रंग को पसंद भी करते हैं। नवरात्र की पूजा के लिए इस रंग के कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन रंगों के कपड़े पहनने से आप खुद को एनर्जी से भरा हुआ महसूस करेंगी। हालांकि कॉटन के कपड़े पहनने पर ज्यादा जोर होना चाहिए, क्योंकि सिथेंटिक कपड़ों की अपेक्षा कॉटन के कपड़े पहनना ज्यादा आरामदायक होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper