नेपाल में अब भारतीय कामगारों के लिए Work permit जरूरी

नई दिल्‍ली। नेपाल में काम कर रहे भारतीय मजदूरों और कामगारों को लेकर नेपाल सरकार ने Work permit के नए नियम लागू किए हैं। जो लोग नेपाल में काम कर रहे हैं उनके लिए Work permit लेना अनिवार्य हो गया है। नेपाल सरकार ने वहां पर उद्योगों, कंपनियों और अन्य संस्थानों में काम करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए वर्क परमिट जरूरी कर दिया है। नेपाल के श्रम और व्यावसायिक सुरक्षा विभाग ने बुधवार को देशभर में अपने दफ्तरों को एक आदेश दिया है।

इस आदेश के तहत देश के अलग-अलग सेक्टर्स में काम करने वाले सभी भारतीय कामगारों की वास्तविक संख्या बताने के लिए कहा गया है। विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि कंपनी में काम कर रहे भारतीय कामगारों की जांच करके अपडेट कर दिया जाएगा। अगर उन कामगारों के पास Work permit नहीं है तो कंपनी को बता दिया जाएगा कि उनका परमिट ले लें।

बता दें कि अभी तक नेपाल में विशेष संधि के तहत भारतीय नागरिकों को नेपाल में और नेपाली नागरिकों को भारत में काम करने के लिए किसी तरह के परमिट की जरूरत नहीं पड़ती थी। इससे पहले पिछले महीने नेपाल राष्ट्र बैंक ने भारतीय मुद्रा के 200, 500 और 2000 रुपए के नोटों पर रोक लगा दी थी। हालांकि, भारतीय सरकार ने नेपाल के इस कदम पर कोई औपचारिक प्रतिक्रिया नहीं दी थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------ ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper