न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने एक ओवर में जड़े 6 छक्के, जानिए अब तक कितने खिलाड़ी कर चुके है ऐसा

क्राइस्टचर्च: लियो कार्टर टी-20 क्रिकेट में एक ओवर में लगातार छह छक्के मारने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। टी-20 क्रिकेट में यह चौथा मौका है जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर में लगातार छह छक्के मारे हैं।

क्रिकेट इतिहास में एक ओवर की छह गेंद पर छह छक्के लगाने वाले कार्टर दुनिया के सातवें बल्लेबाज बन गए हैं। कार्टर ने रविवार को घरेलू टी-20 टूर्नामेंट में कैंटरबरी टीम की तरफ से खेलते हुए यह कारनामा किया। कार्टर ने नॉर्दर्न नाइट्स के खिलाफ मैच में एक ओवर में लगातार छह छक्के मारे। उन्होंने नाइट्स की टीम के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एंटन डेवसिच के पारी के 16वें ओवर में लगातार 6 छक्के मारकर यह कमाल किया।

अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में भारत के युवराज सिंह के नाम लगातार छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। युवराज ने साल 2007 में आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार छह छक्के मारे थे। एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले अन्य बल्लेबाजों में वेस्टइंडीज दिग्गज गैरी सोबर्स, भारत के रवि शास्त्री, दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स, इंग्लैंड के रॉस विटिली और अफगानिस्तान के हजरतुल्ला जजई शामिल हैं। विटिली, युवराज और जजई ने यह कारनामा टी-20 में किया है जबकि सोबर्स और शास्त्री ने प्रथम श्रेणी में तथा गिब्स ने वनडे में यह कारनामा किया है।

इस मैच में कैंटरबरी की टीम नॉर्दर्न नाइट्स द्वारा दिए गए 220 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। नॉर्दर्न नाइट्स ने सात विकेट पर 219 रन बनाये थे। कार्टर ने महज 29 गेंद पर 70 रन की आतिशी पारी खेली और टीम को 7 गेंद रहते ही 7 विकेट से जीत दिला दी। कैंटरबरी ने 185 ओवर में तीन विकेट पर 222 रन बनाकर मैच जीत लिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper