पांच करोड़ में नीलाम हुई शेन वॉर्न की टेस्ट कैप, ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग के प्रभावितों को देंगे मदद

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने एक बेहद अच्छे काम के लिए अपनी बैगी ग्रीन कैप नीलाम करने का फैसला किया। शुक्रवार को यह कैप 10 लाख, 7 हजार, 500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 4 करोड़, 92 लाख, 8 हजार रुपये) में नीलाम हो गई। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग को बुझाने व पीड़ितों की मदद के लिए दुनिया भर से लोग धन जुटाने में लगे हैं और वॉर्न ने अपनी बैगी ग्रीन क्रिकेट कैप को नीलाम करके इससे मिलने वाली रकम को दान देने का फैसला लिया है।

वार्न ने फॉक्स क्रिकेट से कहा, जंगलों में लगी भयावह आग ने हम सबको सभी तरह से झकझोर कर रख दिया है। इस आग की वजह से कई जिंदगियां चली गईं, घर जलकर खाक हो गए और 50 करोड़ से ज्यादा जानवर भी मारे गए। हम दैनिक आधार पर पीड़ितों की मदद करने और अपना योगदान देने के तरीके खोज रहे है और इसी वजह से मैंने अपनी प्यारी ‘बैगी ग्रीन कैप’ को नीलाम करने का फैसला किया है। वार्न के इस फैसले की उनके पूर्व टीम साथी डैरेन लेहमन और जेसन गिलेस्पी ने काफी तारीफ की है।

क्रिकेटरों के अलावा कई टेनिस खिलाड़ियों ने भी आस्ट्रेलिया बुशफायर रिलीफ फंड के लिए अपनी ओर से दान देने का फैसला किया है। आस्ट्रेलिया के दक्षिण-पूर्वी जंगल इन दिनों भीषण आग की चपेट में हैं। आग की वजह से करीब 23 हजार वर्गमील के इलाके में मौजूद पेड़ जल चुके हैं। नीलामी के लिए वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक शेन वॉर्न ने टेस्ट करियर में खेले सभी 145 मैचों के दौरान इस कैप को पहना था। जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 708 विकेट लिए थे। ये कैप वॉर्न द्वारा प्रामाणिकता के साथ ऑटोग्राफ किए गए प्रमाण पत्र के साथ आएगी।

वॉर्न की कैप ने इस मामले में अब पूर्व महान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन की बैगी ग्रीन कैप और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बल्ले को पीछे छोड़ दिया है। साल 2003 में ब्रैडमैन की टेस्ट कैप तकरीबन 1.5 करोड़ रुपये में बिकी थी जबकि विश्व कप 2011 फाइनल में इस्तेमाल किया गया धोनी का बल्ला उसी साल नीलामी में तकरीबन 92 लाख रुपये में बिका था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पूरे क्रिकेट समुदाय से कहा है कि वह आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से हो रही तबाही में प्रभावित हुए लोगों की मदद करने के लिए आगे आएं। इस समय आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग में 25 लोग और लाखों जानवर अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं तकरीबन 2,000 घर तबाह हो चुके हैं।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग के कारण समुदायों, परिवारों, जानवरों की क्षति से हम आहत हैं। जो लोग इससे प्रभावित हुए हैं हमारी संवेदनाएं उनके साथ हैं। उन्होंने कहा, हम पूरे क्रिकेट समुदाय से अपील करते हैं कि वह हमारे चैरेटी पार्टनर यूनिसेफ आस्ट्रेलिया द्वारा किए जा रहे मदद के प्रयासों में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा, आईसीसी टी-20 विश्व कप, आईसीसी, क्रिकेट आस्ट्रेलिया, साझेदारों, हितधारकों के साथ मिलकर फंड एकत्रित करने के प्रयासों को अपना समर्थन दे रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper