पांच मिनट में हो जाएं फिट

फिटनेस को लेकर महिलाएं सबसे ज्यादा लापरवाह रहती हैं। हालांकि अगर महिलाएं घर से लेकर बाहर के कार्यों की सभी जिम्मेदारियां निभा रही हैं, तो उनके लिए फिटनेस की अहमियत और भी बढ़ जाती है। बस, जरूरत है अपने लिए दिन में मात्र 5 मिनट का समय निकालने की।

मॉर्निंग वॉक करें : हर दिन सुबह 15 से 20 मिनट की सैर से पूरे शरीर के जोड़ों को सुचारु रूप से कार्य करने की क्षमता मिलती है। इससे ह्रदय रोग सहित अन्य बीमारियों से भी बचा जा सकता है।
पेल्विक ब्रिजिंग : फर्श पर सीधे लेटकर, घुटने मोड़कर, हाथों को बाहर की तरफ निकालें। इसके बाद कमर को सीधे रखते हुए, ब्रिज के आकार में उठाएं। ऐसी स्थिति में 3 से 5 सेकेंड तक रहें। इसके बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं। यह प्रक्रिया तीन से पांच बार करें।
सिट टू स्क्वैट : सीधे खड़े होकर, हाथों को शरीर से बाहर, आगे की ओर निकालकर, कुर्सी पर बैठने की मुद्रा में आएं। इस स्थिति में तीन से पांच सेकेंड तक रुकें। इसके बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं। यह क्रिया तीन से पांच बार करें। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
आसान एक्सरसाइज करें : कुर्सी पर पीठ लगा कर सीधे बैठें। घुटने से पैर को सीधा करें और इस स्थिति में तीन से पांच सेकेंड रहें। इसके बाद पैर सीधा कर लें। यह क्रिया बारी-बारी दोनों पैरों से 4-5 बार करनी होगी।
लेग रेज : सीधे लेटकर घुटने को सीधा रखते हुए, पूरी टांग को 30 डिग्री तक सीधा उठाएं। इस स्थिति में 3 से 5 सेकेंड रखें और टांग वापस नीचे ले जाएं। यह प्रक्रिया तीन से पांच बार करें।
हील रेज : पंजों के बल सीधे खड़े हो जाएं। ऐसी स्थिति में तीन से पांच सेकेंड तक रुकें। 3 से 5 बार यही प्रक्रिया दोहराएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper