पाकिस्तान ने मसूद अजहर की विदेश यात्रा पर लगाई रोक, सम्पत्ति सील करने के दिए आदेश

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की ओर से ‘वैश्विक आतंकवादी’ घोषित किये जाने के बाद उसकी विदेश यात्रा पर रोक लगा दी है और उसकी संपत्तियों को सील करने के आदेश दिए हैं। शुक्रवार को मीडिया में आई रिपोर्टों के मुताबिक मसूद के हथियार तथा गोलाबारी की खरीद-बिक्री करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इस्लामिक स्टेट और अल-कायदा पर गठित समिति ने बुधवार को अल-कायदा से संबंध होने के कारण मसूद को ‘वैश्विक आतंकवादी’ घोषित किया था। मसूद के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के इस कदम को भारत की कूटनीतिक जीत मानी जा रही है। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के फिदायीन हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे। इसको लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच सैन्य तनाव काफी बढ़ गये गये थे तथा भारतीय वायु सेना ने आतंकवादियों के खिलाफ पाकिस्तान के बालकोट में हवाई हमले भी किये थे।

उधर, जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किए जाने के बाद भारत अब पाकिस्तान ब्लैकलिस्ट देशों की सूची में डालने की तैयारियों में जुटा हुआ है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय मनी लॉन्ड्रिंग एंड टेरर फाइनेंस वॉचडॉग से पाकिस्तान को उन ब्लैकलिस्ट देशों की सूची में डालने के लिए कहेगा, जो वित्तीय अपराध रोकने में अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा नहीं कर पाते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper