पानी में गिर जाए मोबाइल तो तुरंत उठाए ये कदम, नहीं खराब होगा आपका स्मार्टफोन

लखनऊ: आज के समय में अगर हम सभी के लिए कोई चीज़ है जो बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो गयी है, यहाँ तक की हमारे खाने और हमारे अपने परिवर्जनों से भी ज्यादा तो आप एक ही जवाब पाएंगे, स्मार्टफोन। जी हाँ, हम सभी का स्मार्टफोन जिसे आजकल हम हर वक़्त अपने सीने से लगा कर रखते हैं। फोन को छोटा सा स्क्रेच आने पर भी टेंशन होने लगती है और इसी लिए बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन को खाते वक़्त, सोते वक्त, पढ़ते वक्त, काम करते वक्त और यहाँ पर की बाथरूम में जाते वक्त भी बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन को खुद से अलग नहीं रखते हैं। अब जब आप फोन को खुद से इतना ज्यादा चिपका कर रखेंगे की उसे बाथरूम में भी ले कर जाएंगे तो कभी ना कभी आपके साथ भी ये हादसा हो सकता है की आपका फोन पानी में गिर जाये।

ये वाकई में बहुत ही ज्यादा दर्दनात होता है, शायद उससे भी ज्यादा दर्दनाक जितना की आपके शरीर की कोई हड्डी टूट गयी हो। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे फोन में हमारी बहुत सी कीमती चीज़ें होती हैं जैसे बहुत सारे जरूरी फोन नंबर और उससे भी कहीं ज्यादा जरूरी वो तस्वीरें जो आपकी यादों और आपके खास की होती हैं। खैर अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हो जाए की आपका फोन किसी वजह से पानी में गिर जाए तो आपको ज्यादा टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे है कि जब फोन पानी में गिर जाए तो क्या करना चाहिए ताकि आपका फोन तो खराब होने से बच जाए साथ ही साथ आपके महत्वपूर्ण डाटा भी सुरीक्षित वापिस मिल जाए।

बता दें की अगर आपका फोन कभी गलती से भी पानी में गिर जाए तो सबसे पहले जितनी जल्दी हो सके उसे पानी से बाहर निकाल लीजिये, असल में कुछ स्मार्टफ़ोन में वॉटरप्रूफ कोटिंग होती है जिसकी वजह से वो पानी में कुछ सेकंड तक भी सुरीक्षित रह पता है ऐसे में अगर आपके पास भी इस तरह का फोन है फिर आपको ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि आपको पूरी तरह से आस्वास्थ्य होने की भी जरूरत नहीं है बल्कि जितनी हो सके जल्दी फोन को पानी से निकालने के तुरंत बाद ही इसे ऑफ कर देना है। ऐसा करने से ये फायदा होता है फोन की पावर सप्लाइ बंद हो जाती है और उसके सर्किट आदि में गड़बड़ी नही अताई है।

इसके बाद आपको फोन से सब कुछ निकालना है जैसे की उसकी बैटरी (अगर निकालने वाली हो तो), सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड, स्टाइलस, केस, कवर आदि सबकुछ। इतना कुछ कर लेने के बाद अब आप किसी सूखे कपड़े से फोन को अच्छे से पोंछ कर इसे सुखाये ताकि फोन को ज्यादा नुकसान ना पहुँचने पाये। इसके लिए आप ड्रायर की मदद ले सकते हैं या फिर आप किसी ड्राई बैग में बंद कर कर के चावल में लगभग 48 घंटे के लिए फोन छोड़ दें। इस टाइम से पहले उसमें से फोन को यह देखने के लिए बाहर न निकाले कि वो चलने लग गया है या नहीं क्योंकि अगर पानी में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है वरना आपका मोबाइल हमेशा के लिए काम करना बंद कर सकता है। हालांकि आपको ये बताते चलें की यहाँ पर बताए गए सभी प्रयास करने के बाद यह शत प्रतिशत जरूरी नहीं है की आपको फोन पानी में जाने के बाद सही हो ही जाएगा हाँ इस तरह के प्रयास से खराब होने से बचाया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper