पावर बैंक खरीदने से पहले अगर रखा इन बातों का ध्यान तो नहीं होना पड़ेगा परेशान

कई बार ऐसे मौके आते हैं, जब हमारे स्मार्टफोन और टेबलेट की बैटरी अचानक खत्म हो जाती है और घर पहुंचकर इसे चार्ज करने के अलावा दूसरा कोई रास्ता नहीं बचता है।

ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए पावर बैंक का नाम ही याद आता है। ऐसे में हम आपको इस खबर में ये बताएंगे कि आपकी जरूरत के हिसाब से कौन से पावर बैंक अच्छा है और इसे खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पावर बैंक की क्षमता

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन में 3000 mAh की बैटरी आती है। ऐसे में पावर बैंक खरीदते वक्त, ये याद रखना जरूरी है कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी की जितनी क्षमता होगी, उतना ही बार आप फोन को चार्ज कर पाएंगे। ऐसे में अगर आप 5000 mAh का पावर बैंक खरीदने की सोच रहे हैं तो ये केवल दो बार ही आपके फोन को चार्ज कर पाएगा।

वहीं दूसरी तरफ 10000mAh का पावर बैंक आपके स्मार्टफोन को तीन से चार बाजर चार्ज कर पाएगा। ऐसे में पावर बैंक की क्षमता जांचना बेहद जरूरी है।

इसलिए जरूरी हैं पावर बैंक के पोर्ट

केवल स्मार्टफोन ही ऐसा डिवाइस नहीं है, जिसकी बैटरी खत्म हो जाती है। अगर आप अपने साथ टैबलेट और कैमरा रखते हैं तो उन्हें भी चार्जिंग की जरुरत पड़ती है। ऐसे में पावर बैंक ऐसा होना चाहिए जो दो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को एक वक्त में चार्ज कर दे। ऐसे में आपको दो पोर्ट वाला चार्जर रखना चाहिए।

पावर बैंक की कंपनी जरूर परखें

आप किस कंपनी का पावर बैंक खरीद रहे हैं, ये बहुत अहम है। बाजार में कई कंपनियों के पावर बैंक चलन में है, जिनमें शानदार फीचर्स हैं। हालांकि इसके लिए आपको जेब भी थोड़ी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। हालांकि बाजार में कम कीमत में भी शानदार फीचर्स वाले पावर बैंक भी हैं। ऐसे में कम खर्च करके भी आप अच्छा पावर बैंक हासिल कर सकते हैं।

पावर बैंक की बैटरी को भी जांचे

पावर बैंक में दो तरह की बैटरी होती है। एक लिथियम आयन और लिथियम पॉलीमर। इन दोनों में से आपको लिथियम पॉलीमर बैटरी वाला पावर बैंक चुनना चाहिए। ऐसा इसिलए क्योंकि इसकी बैटरी ज्यादा वक्त तक चलती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper