पीठ दर्द से हैं परेशान तो यह है आपके लिए एक अच्छा समाधान

आम तौर पर उन लोगों में पीठ दर्द की समस्या ज़्यादा देखने को मिलती है, जो लोग अक्सर कंप्यूटर के सामने बैठते हैं या फिर लंबे समय तक कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं। इसके साथ ही दुपहिया वाहन चलाने वालों में भी पीठ दर्द की समस्या अक्सर देखी जाती है। कई बार पीठ दर्द इतना बढ़ जाता है कि सर्वाइकल होने का खतरा भी हो जाता है। पीठ दर्द से बचने के लिए आपको योगासन करने की ज़रूरत है। जिससे आपके पीठ दर्द की समस्या खत्म हो जाएगी। यदि आप नियमित रूप से योगा करेंगे तो आप पीठ दर्द और कई सारी समस्या से बच सकते हैं। पीठ दर्द के लिए बहुत से योगासन किये जाते हैं और यह लाभकारी भी होते हैं। लेकिन आपको चाहिए कि आप योगासन नियमित रूप से करें। तो आइए, जानते हैं पीठ दर्द में योगासन कैसे करें और इसके क्या लाभ हैं।

ताड़ासन- जब पीठ दर्द हो तो ताड़ासन करें। यह बहुत ही महत्वपूर्ण आसन हैं। ताड़ासन में आप सीधे खड़े होकर अपने शरीर को अधिक से अधिक ऊपर खीचें और पूरे शरीर का भार पंजों पर डाल दें। आपको पीठ दर्द होने पर बहुत अधिक भार नहीं उठाना चाहिए। योगासन के दौरान आपको खाली पेट रहना है। यानी खाना खाने के कम से कम 4 घंटे बाद योगासन करें।

पद्मासन- पीठ दर्द में यह एक अच्छा उपाय है। इसके लिए आप चौकड़ी बनाकर एक-पैर पर दूसरा पैर ऐसे रखें जैसे आप आराम से हाथों के सहारे झूल पाएं। इसके बाद कमर सीधी करके आंख बंद करें और इसी मुद्रा में बैठ जाएं। थोड़ी-थोड़ी देर बाद इसी मुद्रा मे बैठने से आपको पीठ दर्द में आराम मिलेगा।

बॉडी स्‍ट्रेच- कहते हैं बॉडी स्ट्रेच करने से थकान कम होती है। वहीं पीठ दर्द के दौरान शरीर को स्‍ट्रेच करना चाहिए। लेकिन दबाव के साथ नहीं बल्कि जितना आपसे आराम से हो सके वैसे स्ट्रेच करें। आप सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को कमर पर रखें और पीछे झुकने की कोशिश करें तब तक झुकें जब तक कमर पर अधिक दबाव ना पड़े। ऐसा थोड़े-थोड़े अंतरल के बाद कम से कम पांच बार रोजाना करें।सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को एक तरफ लेकर जाएं और पीछे की तरफ अधिक से अधिक जाने की कोशिश करें और कुछ सेकेंड इस पॉजीशन में रहें फिर वापिस आ जाएं और दोबारा दूसरी साइड से इसी क्रिया को दोहराएं।

यदि आप पहली बार योगासन करने जा रहे हैं तो आप किसी योग एक्सपर्ट की मदद जरूर लें क्योंकि गलत आसन से आपको लाभ के बजाय दुष्‍प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper