पुंछ में बादल फटने से कई घरों को नुकसान, मुंबई में तेज बारिश

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में गर्मी से राहत मिली है. हवा और हल्की बूंदाबांदी से तापमान में काफी गिरावट आई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर में आने वाले कुछ दिनों तक मौसम के ऐसे ही रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव उत्तर पश्चिम भारत से अब पूर्व की ओर बढ़ रहा है, जिसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर इलाकों में आज यानी 6 जून को बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्‍थान के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

मुंबई में बारिश, कई इलाकों में जलभराव
मुंबई के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है. परेल, दादर, कुर्ला, घाटकोपर, मलाड इलाके में बारिश हो रही है. वहीं, महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में अलीबाग तहसील में निसर्ग चक्रवाती तूफान से बड़े पैमाने पर तबाही हुई है. कई जगहों पर अब भी पेड़ टूटे हुए पड़े हैं.

हिमाचल प्रदेश के मंडी में मूसलाधार बारिश
हिमाचल प्रदेश के मंडी में भी जोरदार बारिश हो रही है. कई घंटों से जारी बारिश की वजह से पहाड़ों से मिट्टी और पत्थर भी नीचे आने लगे हैं. मौसम के इस उल्टफेर की वजह से लोगों को गर्मी के मौसम में ठंड का अहसास हो रहा है. बता दें कि हिमाचल के कई जगहों पर बारिश और ओले गिरने से पारा काफी गिर गया है. जून के महीने में नवंबर-दिसंबर जैसी ठंड का सामना करना पड़ रहा है.

पुंछ जिले में बादल फटने से कई घरों को नुकसान
जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में शुक्रवार रात को बादल फटने से काफी नुकसान हुआ है. बादल फटने के बाद बाढ़ और बारिश में कई घर क्षतिग्रस्त होने की खबर है. बताया जा रहा है कि कुछ वाहन बाढ़ में बह गए हैं. जानकारी के मुताबिक बादल फटने से डिंगला क्षेत्र का ऊपरी इलाका प्रभावित हुआ है. बाढ़ में कई वाहन बह गए हैं. हालांकि, किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक 10 जून के आसपास बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का सिस्टम बनेगा और मध्य प्रदेश की ओर से इसके मूवमेंट से उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर में नमी बढ़ेगी. इस सिस्टम की वजह से दिल्ली-एनसीआर में 11 जून की शाम से 13 जून तक हल्की बारिश के साथ आंधी-तूफान की संभावना है. इस दौरान 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि हल्की बारिश और बादल छाए रहने के कारण 15 जून तक उत्तर-पश्चिम भारत में लू यानी हीट वेव की स्थिति नहीं बनेगी और लोगों को थोड़ी राहत महसूस होगी.

अगले 24 घंटों में इन इलाकों में बारिश का अनुमान
अगले 24 घंटों के दौरान बिहार और पूर्वोत्तर भारत के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात के पूर्वी भागों, तटीय कर्नाटक, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper