पुराने समय में राजाओं को आकर्षित करने के लिए रानियां करती थीं ये काम, सुनकर दंग रह जायेंगे आप…

इस बात में तो कोई संदेह नहीं है की महिलाओ को खुद को सजाना और संवारना बेहद पसंद होता है। उनके लिए बस ये ज़रूरी होता है की वो खुद को हमेशा सुन्दर और खूबसूरत दिखा सके और इसके लिए वो तरह तरह के प्रयोग भी करती हैं। आजकल तो मार्किट में अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं जिससे आप खुद को गोरा बना सकते हैं खुद को अच्छा दिखा सकते है और इसके साथ साथ ही ब्यूटी पार्लर भी है जो आपको आकर्षक दिखने में आपकी बहुत मदद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की पहले के ज़माने में जब ये सब नहीं हुआ करता था तब बड़ी बड़ी रानियाँ खुद को किस तरह से तैयार करती होंगी ?

पहले राजाओं की दर्जनों रानियाँ हुआ करती थी

पहले राजाओं की बहुत सी रानिया हुआ करती थ , वो लोग जिस भी राज्य को जीत लेते थे वहां की राजकुमारी उनकी रानी बन जाया करती थी। अगर कोई महिला किसी राजा को पसंद आ जाती थी तो वो उसको अपनी रानी बना लिया करते थे। अब इन सबमें अपनी जगह बनाना बहुत ही मुश्किल होता था पर वो करती क्या थी ये बताएंगे हम आपको।

आइये आज हम सब जानते हैं की बड़े बड़े राजाओं की रानियाँ उनको आकर्षित करने के लिए खुद का ध्यान किस प्रकार से रखती थी :-

दूध और पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाती थी :-

पहले के ज़माने में रानिया नहाते समय जल में दूध मिला लिया करती थी और इसके साथ ही वो इसमें गुलाब की पंखुडिअा और इत्र मिला लिया करती थी और उससे नहाया करती थी। ऐसा करने से उनकी त्वचा गोरी और मुलायम हो जाया करती थी। रानियों को नहाने में अनेकों दासियो मदद किया करती थी।

कम कपड़े पहन कर सोती थी –

हम सभी जानते हैं की रानिया दिन भर भारी कपड़े पहना करती थी और सारा शरीर ढक कर रखा करती थी लेकिन रात के समय में वो कम कपडे पहनती थी जिस से अपने पति को अपनी और आकर्षित कर सकें।

अंडे की परत का इस्तेमाल करती थी –

उस समय में कोई फेस पैक नहीं हुआ करता था इसलिए वो अंडे की परत में यानि की सफ़ेद हिस्से को शराब में मिलाकर लगाया करती थी और खुद को खूबसूरत बनाया करती थी।

आजकल ज़माना आसान हो गया है और लोग खुद को मेन्टेन करके रखते हैं लेकिन पहले के समय की महिलाओं को खुद को खूबसूरत बनाने के लिए अनेको तरह के प्रयास करने पड़ते थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper