प्रधान डाकघर में गंगाजल के लिए खुला विशेष काउंटर, ऑनलाइन भी कर सकते हैं खरीदारी

लखनऊ: जन्म से लेकर मृत्यु तक के संस्कारों में गंगा जल की महत्ता है। गंगा जी के उद्गम से प्राप्त गंगोत्री का पवित्र गंगाजल अब डाकघरों के माध्यम से लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है। गंगोत्री से लाया गया यह गंगाजल डाकघरों के साथ ही ऑनलाइन भी उपलब्ध कराया जाएगा। कोई भी उपभोक्ता डाक विभाग की वेबसाइट इंडिया पोस्ट.जीओवी. इन पर आर्डर देकर आसानी से प्राप्त कर सकता है। यह जानकारी लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के डाक सेवा निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने जीपीओ में आयोजित कार्यक्रम ‘‘भारतीय डाक की एक पहल : गंगाजल आपके द्वार’ पर विशेष आवरण और विरूपण का विमोचन करते हुए दी।

यादव ने बताया कि पवित्र गंगाजल का हमारे जीवन में विशेष महत्त्व है। नित्य पूजापाठ, मांगलिक अनुष्ठानों एवं संस्कारों में गंगाजल की आवश्यकता होती है। सावन माह में बाबा भोलेनाथ के अभिषेक या अन्य अनुष्ठान के लिए गंगाजल लाने को अब गंगोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार, इलाहाबाद और बनारस जाने की जरूरत नहीं है। अब गंगा जल डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध होगा। पवित्र गंगाजल की महत्ता एवं मांगलिक कायरे में इसके सर्वाधिक उपयोग को दृष्टिगत रखते हुए डाक विभाग ने डाकघरों द्वारा पवित्र गंगाजल की बिक्री और वितरण आरम्भ की गयी है।

गंगा जल की जरूरत है तो प्रधान डाकघर के काउंटर पर जाइए, निर्धारित कीमत अदा कीजिए और गंगा की उद्गम स्थली गंगोत्री से संग्रहित शुद्ध गंगाजल घर ले जाइए। श्री यादव ने बताया कि सावन माह की महत्ता के चलते श्रद्धालुओं ने पहले से ही गंगाजल की खरीद आरंभ कर दी थी। लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर आरएन यादव ने बताया कि गंगोत्री का गंगाजल 250 मिलीलीटर के आकर्षक पैकिंग में मात्र 30 रूपये में डाकघरों में वितरण के लिए उपलब्ध है। जीपीओ में गंगाजल का विशेष काउंटर भी लगाया गया है।

इस अवसर पर डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर राम बिलास राम, सहायक निदेशक एपी अस्थाना, उमेश कुमार, प्रभाकर वर्मा, रमेश चंद्र प्रजापति, फिलेटलिस्ट अशोक कुमार, नवीन सिंह, बीएस भार्गव, श्रीधर पाण्डेय, एसएम रजा के साथ ही अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
‘‘भारतीय डाक की पहल : गंगाजल आपके द्वार’ पर विशेष आवरण का विमोचन करते कृष्ण कुमार यादव व अन्य।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper