प्रयागराज में कल होगा माघ मेला का समापन

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पिछले एक माह से चल रहे माघ मेले का समापन रविवार को हो जायेगा। माघ मेला 10 जनवरी को शुरू हुआ था । मेले का पांचवां और अंतिम स्नान पूर्णिमा रविवार को है। पूर्णिमा को करीब 25 लाख श्रद्धालुओं के संगम में डुबकी लगाने का अनुमान है। ज्योतिष गणना के अनुसार नौ फरवरी को सुबह 6.42 से दोपहर 1.18 बजे तक स्नान का पुण्य काल रहेगा।

मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं का जुटना शुरू हो गया है। इस स्नान के बाद मेले का औपचारिक समापन भी हो जाएगा। मेला प्रशासन ने संगम से किला घाट तक आज तैयारियों का जायजा लिया। फिसलन के बचने के लिये रेत की बोरियां भी लगाई गईं और पुरानी लगी बोरियों को ठीक किया गया ।

मेला क्षेत्र में चार पहिया वाहनों को पास होने पर ही जाने दिया जा रहा है । पिछले एक माह से कल्पवास कर रहे लोग भी पूर्णिमा स्नान के बाद अपने अपने घरों में लौट जायेंगे । साधु संतों के शिविर भी समेटे जाने लगे हैं ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper