प्रेग्नेंसी में भी करें कमाई

लखनऊ: अक्सर देखने में आता है कि प्रेग्नेंसी होने पर महिलाएं अपने कॅरियर को खास तवज्जो नहीं देतीं। इस नाजुक दौर में अपनी सेहत का अतिरिक्त ध्यान रखने के लिए कुछ महिलाएं तो अपनी जॉब तक छोड़ देती हैं। अगर आप भी यह सोचती हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान काम करने पर आपके बच्चे की सेहत प्रभावित होगी, तो आप गलत हैं। वास्तव में प्रेग्नेंसी में काम करने पर आप ज्यादा एक्टिव रहती हैं, जिससे बच्चे का विकास बेहतरीन तरीके से होता है।

प्रेग्नेंसी होने के बाद अक्सर महिलाएं अपने कॅरियर को लेकर बेफिक्र हो जाती हैं। कई बार तो महिलाएं अपनी नौकरी तक छोड़ देती हैं। हालांकि ऐसा करना आगे चलकर कॅरियर के लिए काफी नुकसानदायक होता है। इसलिए आपको प्रेग्नेंसी के दौरान भी काम करते रहना चाहिए। हालांकि इस दौरान आप नौ से पांच की सिटिंग जॉब की बजाय ऐसे कुछ काम कर सकती हैं, जो आपके कॅरियर को ग्रोथ दें और आपको बहुत अधिक स्ट्रेस से भी न गुजरना पड़े। तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ फील्ड्स के के बारे में, जो प्रेग्नेंट महिला के लिए परफेक्ट साबित हो सकते हैं।

ट्यूटर : अगर आपकी किसी विषय पर अच्छी पकड़ है, तो आप बतौर ट्यूटर अच्छा पैसा कमा सकती हैं। इस क्षेत्र में आपको अपना बहुत अधिक समय भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आपको कंप्यूटर और इंटरनेट की अच्छी समझ है, तो आप ऑनलाइन भी टीचिंग क्लासेज दे सकती हैं। ऑनलाइन टीचर बनने से अपको पैसा तो मिलता ही है, आप काफी फेमस भी हो जाती हैं।

पर्सनल शॉपर : आज के समय में बहुत से बिजनेस पर्सन व प्रोफेशनल्स के पास इतना समय नहीं होता कि वह बाजार जाकर अपने लिए शॉपिंग कर सकें। ऐसे में वह पर्सनल शॉपर हायर करते हैं। आप भी पर्सनल शॉपर बनकर काफी अच्छे पैसे कमा सकती हैं। इस तरह आपको लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में भी पता चलता रहेगा। वैसे भी शॉपिंग करना हर महिला का सबसे खुशनुमा अहसास होता है, तो क्यों न आप इसी क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाएं। इस तरह आप पैसा तो कमाएंगी ही, आपको काफी खुशी भी मिलेगी। वैसे भी एक प्रेग्नेंट महिला के लिए खुश रहना काफी जरूरी होता है।

फ्रीलांस राइटर : आजकल बहुत से अखबार, पत्रिकाएं व ऑनलाइन साइट्स अच्छे राइटर्स को काम देती हैं। इस तरह आप अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए पैसा और नाम दोनों कमा सकती हैं और खुद को एक राइटर के रूप में स्थापित कर सकती हैं। हालांकि इसके लिए आपकी लेखनी में दम होना चाहिए। यह एक ऐसा काम है, जिसके लिए आपको लगातार लंबे समय तक कुर्सी पर भी नहीं बैठना पड़ेगा।

स्किल क्लासेज : आपको जिस भी चीज में महारत हासिल है, प्रेग्नेंसी में उसके जरिए काफी अच्छी कमाई कर सकती हैं। आप लोगों को मेहंदी सिखाने से लेकर सॉफ्ट ट्वॉयज बनाना, केक बेक करना व आर्ट एंड क्रॉफ्ट आदि क्लासेज दे सकती हैं। इससे आपको अपनी हॉबी के लिए वक्त भी मिल जाएगा और आप कुछ पैसा भी कमा सकेंगी। इतना ही नहीं, एक्टिव रहने से आपके बच्चे की ग्रोथ भी अच्छी होगी।

फ्रीलांस वेब डिजाइनर : अगर आप वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में काम कर रही हैं और प्रेग्नेंसी के चलते जॉब छोडऩे जा रही हैं, तो अपने काम को न रोकें, बल्कि बतौर फ्रीलांस वेब डिजाइनर काम करती रहें। इस क्षेत्र में जॉब के साथ-साथ फ्रीलांस सेवाएं भी काफी मिलती हैं। ऐसे में आप घर से ही अपना काम कर सकती हैं और आपको अपने काम से ब्रेक लेने की जरूरत नहीं है। अगर आप प्रेग्नेंसी में खुद को बतौर फ्रीलांस वेब डिजाइनर स्थापित कर लेती हैं, तो डिलिवरी के बाद भी घर से ही अपने बच्चे की देखभाल कर सकती हैं और जॉब से ज्यादा पैसे कमा सकती हैं।

कॉल सेंटर रिप्रेजेंटेटिव : आज के समय में हर कंपनी अपने काम को बढ़ाने और लोगों तक पहुंचाने के लिए कॉल सेंटर्स की सुविधा कस्टमर्स को मुहैया कराती है। अगर आप चाहें तो इन कंपनियों में कॉल सेंटर रिप्रेजेंटेटिव के रूप में काम कर सकती हैं। इसके लिए आपको ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। आप घर से ही पार्टटाइम में इस काम को कर सकती हैं। आजकल कंपनियां कॉल सेंटर का काम घर से करने की सुविधा भी देती हैं। ऐसे में आप इस क्षेत्र में भी काम कर सकती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper