फैशन का टशन

ठंड ने दस्तक दे दी है। सुबह-शाम तो काफी ठंड है। ऐसे में फैशन को लेकर टेंशन बढ़ गई है। ठंड से बचने के लिए ज्यादा हैवी कपड़े पहनना भी अक्सर लोगों को नहीं भाता। इस मौसम में आपके लिए क्या रहेगा बेस्ट, बता रही हैं मधु निगम

सर्दियों के मौसम में काफी कुछ पहनने से अच्छा है कुछ खास पहनना। इसी में से एक है डेनिम जेगिंग्स। जेगिंग्स यानी जींस और लेगिंग्स का मिला-जुला रूप। सॢदयों में जेगिंग्स के साथ वूलन कुर्ता, लॉन्ग बूट्स, ओवरसाइज स्वेटर या लॉन्ग कोट काफी फबता है। इसके साथ न तो बहुत लंबे कुर्ते या कुर्ती अच्छी लगती है और ना ही ज्यादा छोटी। ज्यादा रिच लुक पाना चाहती हैं, तो कॉटराइज फैब्रिक से बनी जेगिंग्स पहनें। अपने वार्डरोब में ब्लैक, ब्लू व ब्राउन कलर के कलेक्शन जरूर रखें। डेनिम जेगिंग्स पहनने के कई फायदे हैं। मसलन टाइट फिट पैटर्न शरीर को स्लिम दिखाता है, स्ट्रेचेबल होने के कारण इसमें उठना-बैठना बेहद आसान होता है, सिलवटें भी नहीं पड़तीं। जेगिंग्स की लंबाई टखने तक ही अच्छी लगती है, क्योंकि इससे जूते और सैंडिल का लुक उभर कर आता है। वैसे तो जेगिंग्स हर तरह के फिगर पर फबती है। चाहे आप पीयर शेप हों या ऑवरग्लास शेप। लेकिन अगर आपका लोअर पोर्शन हैवी है, तो जेगिंग्स में डार्क शेड का चुनाव करें। डार्क शेड आपकी बॉडी के नेगेटिव एरिया को छुपाने में मदद करता है। इसे आप रूटीन वियर के अलावा ऑफिस में भी पहन सकती हैं। ऑफिशियल लुक के लिए टाइट फिट शर्ट के ऊपर कोट पहनें।

वूलन कुर्ती से करें रॉक : इस बार मार्केट में वूलन कुर्ती के नए-नए पैटर्न छाए हुए हैं। वैसे तो गर्म कुर्ती सॢदयों में हमेशा मिलती हैं, लेकिन हर साल उनमें कुछ न कुछ नया जरूर होता है। इस साल नी लेंथ से एंकल लेंथ में ए-लाइन कट, स्ट्रेट कट व अनारकली स्टाइल में कॉलर वाली कुर्ती पर हल्की कढ़ाई काफी पसंद की जा रही है। साथ ही इन कुर्तों में साइड पॉकेट्स के अलावा फ्रंट पॉकेट्स भी चलन में हैं। सॢदयों का समय है, इसलिए कश्मीरी कढ़ाई के लुक वाली प्रिंटेड कुर्तियों के अलावा कांथा वर्क, मधुबनी पेंटिंग और पॢशयन कारपेट डिजाइन वाले प्रिंट्स का फैशन बढ़ गया है। इसके अलावा वूलन कुर्ती में पोल्का डॉट्स, फ्लोरल प्रिंट्स और एब्स्ट्रैक्ट आर्ट भी लुभा रही हैं।

वूलन लेडीज कुर्तों को आप स्वेटर ड्रेस या डिजाइनर लॉन्ग स्वेटर के रूप में भी सेलेक्ट सकती हैं। इन रंग-बिरंगे कुर्तों को आप जैसे चाहें वैसे पहन सकती हैं। आप इन्हें मिक्स एंड मैच करके भी पहन सकती हैं। इनमें जैंट्स कुर्तों की तरह नेक पर 3-4 बटन वाले कुर्ते भी मार्केट में उपलब्ध हैं। लाइट, डार्क कलर या कंट्रास्ट कलर में डिजाइन वाले कुर्ते भी रोजमर्रा में खूबसूरत लगते हैं। थोड़े पार्टी वियर कुर्तों में वूलन, रेशम या जरी का काम भी मिलता है। नेक पर पैच वर्क भी इन कुर्तों को एथनिक और पार्टी लुक देता है। इन कुर्तों को आप चूड़ीदार फिट जींस या सलवार पर भी पहन सकती हैं। ये ऊन के बने हुए भी मिलते हैं और शॉल से भी बनाए जाते हैं। शॉल वाले कुर्ते हल्की ठंड के लिए ठीक होते हैं, जबकि ऊन से बने कुर्तों को कड़ाके की सर्दी में पहना जा सकता है। अगर सर्दी थोड़ी तेज है, तो आप इसे टॉप या कॉटन के कुर्तों के ऊपर पहन सकती हैं। अगर सर्दी कम है, तो सीधे भी पहने जा सकते हैं।

स्वेट टी-शर्ट का फैशन : स्वेट फैब्रिक यानी कोमल फलालायन का कपड़ा। स्वेट फैब्रिक में टी-शर्ट कुछ खास हैं। इस तरह की टी-शर्ट हाफ या फुल स्लीव्स में फ्रंट पॉकेट के साथ पसंद की जा रही हैं। लंबी बाजू वाली स्वेट टी-शर्ट बंद गले में ही मिलती हैं, लेकिन आधी बाजू की स्वेट अधिकतर बड़े गले में ही मिल पाती हैं। इसलिए इन्हें आप बंद गले की स्वेटर या शॉर्ट जैकेट के साथ पहन सकती हैं। वैसे स्वेट काफी गर्म होता है, इसलिए कम सॢदयों में आधी बाजू की स्वेट टी-शर्ट ज्यादा पसंद की जाती हैं। स्वेट की हाफ बाजू की जैकेट स्वेटर के साथ बहुत स्मार्ट दिखती है, बल्कि यह काफी गर्म भी होती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper